Sikar Weather : पारा माइनस 3.5 डिग्री, 5 दिन से नहीं पिघले ओले, देखें बर्फ के फूलों की तस्वीरें/VIDEO

Cold in Rajasthan : सीकर जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र में सोमवार रात को न्यूनतम तापमान माइनस 3.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है, जो इस सीजन का सबसे कम है।

By: vishwanath saini

Updated: 18 Dec 2018, 06:13 PM IST

सीकर.
शेखावाटी में सर्दी के तेवर तीखे बने हुए हैं। ग्रामीण इलाकों में तो सर्दी ने अघोषित कफ्र्यू सा लगा रखा है। सर्दी के सितम के कारण सांझ ढलते ही लोग रजाई में दुबक जाते हैं। रात से लेकर सुबह धूप खिलने तक ठण्ड का असर अधिक है, मगर दिन में शीतलहर चलने का सिलसिला पिछले एक सप्ताह से जारी है। इधर, पारा लगातार गोता लगा रहा है। पांचवें दिन मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे रहा।

 

यहां क्ल्कि करके बर्फ के फूलों की अधिक तस्वीरें

sikar ka mosam

सीकर जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र में सोमवार रात को न्यूनतम तापमान माइनस 3.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है, जो इस सीजन का सबसे कम है। सीकर में मंगलवार की सुबह फतेहपुर इलाके में फसलों और पेड़ों पर बर्फ जमी नजर आई। ऐसा लगा मानो पेड़ों पर बर्फ के फूल लग आए हो।

 

sikar barf ke phool

12 दिसम्बर को गिरे थे ओले

खंडेला. शेखावाटी में कडकड़़ाती सर्दी का आलम इन ओलों से लगाया जा सकता है। लगातार माइनस में पारा रहने के कारण पिछली 12 दिसंबर को ग्रामीण क्षेत्रों में गिरे ओले अभी भी पिघले नहीं हैं। खंडेला क्षेत्र के कोटड़ी लुहारवास गांव के पास देवनारायण की ढाणी मेंं अभी भी ओलों का अंबार लगा है। ओले गिरने के बाद से पूरा इलाका कड़ाके की ठण्ड की चपेट में है।

ole in sikar

यह रहा सोमवार का हाल

फतेहपुर/सीकर. शेखावाटी अंचल में हाडक़ंपाने वाली सदी का सितम जारी है। फतेहपुर में सोमवार को चौथे दिन लगातार पारा माइनस में रहा। हालांकि दिन के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। फतेहपुर का न्यूनतम तापमान माइनस 1.2 डिग्री दर्ज किया गया। हवा का रूख बदलने एवं बादल होने की वजह से तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज हुई।


इससे सोमवार को कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहा। सोमवार को अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री दर्ज किया गया। लगातार चार दिन से पारा माइनस में रहने के कारण आमजनजीवन खासा प्रभावित है। कड़ाके की सर्दी के चलते सूरज निकलने के बाद ही लोग घरों से बाहर निकलते हैं।

ऐसे में बाजार भी देर से ही खुल रहे हैं। शाम होते ही सर्दी के सितम के चलते बाजारों में रौनक कम हो जाती है। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहते हैं। रविवार को अधिकतम तापमान माइनस दो डिग्री था।


अलाव तापते चूल्हे में गिरा वृद्ध झुलसा
पलसाना. इलाके के गोरधनपुरा गांव में सोमवार देर शाम अलाव तापते समय चूल्हे में गिरने से एक वृद्ध झुलस गया। गोरधनपुरा निवासी 80 वर्षीय झाबरमल सैनी शाम को घर पर चूल्हे के पास बैठकर ताप रहा था। इस दौरान अचानक वह गश खाकर चूल्हे में गिर गया। बाद में परिजन उसे पलसाना अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे 108 एंबुलेंस से सीकर रेफर कर दिया गया।

vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned