पूर्व सैनिकों के लिए है ये काम की बात, देखें इस खबर में

पूर्व सैनिकों के लिए है ये काम की बात, देखें इस खबर में

Vinod Singh Chouhan | Publish: May, 17 2019 05:43:46 PM (IST) | Updated: May, 17 2019 05:43:47 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India


जिले के पूर्व सैनिक और उनके आश्रित जिन्हें फौज से पेंशन नहीं मिल रही है वे पूर्व सैनिक अब अंशदायी चिकित्सा योजना ईसीएचएस का लाभ ले सकेंगे।


सीकर. जिले के पूर्व सैनिक और उनके आश्रित जिन्हें फौज से पेंशन नहीं मिल रही है वे पूर्व सैनिक अब अंशदायी चिकित्सा योजना ईसीएचएस का लाभ ले सकेंगे। केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किए है। अब तक सेना से सेवानिवृति के बाद पेंशन प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिकों को ही ईसीएचएस का लाभ मिलता था। पूर्व सैनिक और इनके परिवार ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक पर चिकित्सा सुविधाओं का फायदा ले रहे थे। द्वितीय विश्व युद्ध के पूर्व सैनिक जिन्हें राज्य सरकार से पेंशन मिल रही थी वे इस सुविधा से वंचित थे। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सीकर कमांडर हीर सिंह ने बताया कि साथ ही इमरजेन्सी व शॉर्ट सर्विस कमीशंड ऑफिसर व प्रीमैच्योर सेवानिवृति वाले पूर्व सैनिकों को यह सुविधा लागू नहीं थी, लेकिन अब इन श्रेणियों के पूर्व सैनिकों व इमरजेन्सी एवं शॉर्ट सर्विस कमीशंड ऑफिसर भी ईसीएचएस का फायदा ले सकेंगे। इस श्रेणी के पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को 30 जून तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय सीकर में पंजीयन कराना होगा।
डेंगू दिवस पर निकाली रैली
सीकर. राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को जिलेभर में कई कार्यक्रम हुए। कार्यक्रमों के दौरान लोगों को डेंगू रोग के लक्षण और बचाव के बारे में जागरुक किया गया। जिला अस्पताल में से जागरूकता रैली निकाली गई। मुख्य मार्गो से निकाली गई रैली में आमजन को डेंगू रोग से बचाव के बारे में बताया गया। इस दौरान चिकित्सा संस्थानों में आइइसी कॉर्नर्स पर ड़ेंगू स्वास्थ्य शिक्षा के पम्पलेट बांटे गए। एसके अस्पताल के जीएनएमटीसी में कार्यशाला हुई। इसमें डॉ. दर्शन भार्गव और डॉ. देवेन्द्र दाधीच, डॉ. सुखचैन ने डेंगू रोग के बारे में बताया। प्रनोत्तरी कार्यक्रम में विजेताआें का पुरस्कृत किया। डॉ. अम्बिका प्रसाद ने नर्सिग छात्र-छात्राओं को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नई कार्ययोजना के बारे में बताया।

demo pics

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned