scriptWeather Update : भट्टी की तरह तपा शेखावाटी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम | Today's Weather in Sikar- 25 April 2019 | Patrika News

Weather Update : भट्टी की तरह तपा शेखावाटी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

locationसीकरPublished: Apr 24, 2019 06:54:38 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Weather Update : शेखावाटी अंचल के सीकर, चूरू व झुंझुनूं जिले में आज भी भीषण गर्मी के साथ तेज हवाएं चलेगी।

Weather Update : शेखावाटी अंचल के सीकर, चूरू व झुंझुनूं जिले में आज भी भीषण गर्मी के साथ तेज हवाएं चलेगी।

भट्टी की तरह तपा शेखावाटी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

सीकर.

शेखावाटी अंचल के सीकर, चूरू व झुंझुनूं जिले में आज भी भीषण गर्मी के साथ तेज हवाएं चलेगी। मौसम विभाग Weather Departmenet के अनुसार गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के चूरू, जैसलमेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जोधपुर और बाडमेर में कई जगह तेज हवाएं चलेगी। धूलभरी आंधी आ सकती है। वहीं पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनंू, अजमेर, अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, दौसा, करौली, धौलपुर में 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी आंधी आएगी। इसके अलावा गुरुवार को झुंझुनूं, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक जिले में एक-दो स्थानों पर भीषण लू चलेगी। बुधवार को गर्मी ने जमकर सितम ढहाया। सीकर में सुबह दस बजे से भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया। दिन में तपन भरी हवाओं से आम जन-जीवन बुरी तरह से बेहाल रहा। कुपित सूर्य देव दिन भर अंगारे बरसाते रहे। दहकती सडक़ों पर चलना मुश्किल हो गया। दोपहर में तो शहर के मुख्य बाजारों से रौनक गायब हो गई और गलियों में सन्नाटा पसर गया। चिलचिलाती धूप के आगाज के कारण लोग सुबह जल्दी ही अपने जरूरी काम निपटाने लग गए। अन्यत्र जाने वालों ने भी मौसम का मिजाज भांप कर जल्द ही रवानगी ले ली। सरकारी कार्यालयों में तो दोपहर को लंच के समय भी कर्मचारियों ने दफ्तर छोडऩा मुनासिब नहीं समझा। चूरू में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री, पिलानी में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री रहा। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री दर्ज किया गया।


हीट स्ट्रोक के केस बढ़े
गर्मी के असर के कारण एसके अस्पताल में गर्मी के कारण डायरिया, पेट में ऐंठन के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके लिए मेडिसिन विभाग में ग्लूकोज और ओआरएस के पैकेट का अतिरिक्त इंतजाम किया गया है। वहीं सांवली रोड स्थित बहुउद्देश्यीय पशु चिकित्सालय में पिछले दो दिन में हीट स्ट्रोक से प्रभावित पशु पक्षी आने लगे हैं। इसके अलावा अलावा एसके अस्पताल में भी हीट स्ट्रोक और सन स्ट्रोक के मरीज आ रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो