scriptVIDEO: आबूरोड का रेलवे स्टेशन जहां बुजुर्ग-दिव्यांग यात्रियों को हो रही परेशान | Aging-elderly passengers getting upset | Patrika News

VIDEO: आबूरोड का रेलवे स्टेशन जहां बुजुर्ग-दिव्यांग यात्रियों को हो रही परेशान

locationसिरोहीPublished: Jan 21, 2019 01:09:32 pm

Submitted by:

mahesh parbat

– आबूरोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की व्यवस्था से यात्रियों को परेशानी मुख्य ट्रेनों के प्लेटफार्म दो पर ठहराव होने से आवाजाही होती है मुश्किल

sirobhi

sirohi

आबूरोड. अजमेर मंडल के आदर्शरेलवे स्टेशन आबूरोड में पिछले कुछ दिनों से अधिकतर ट्रेनों को दो व तीन न?बर प्लेटफार्म पर रखा जा रहा है। स्टेशन पर करीब १०५ ट्रेनों का ठहराव है, जबकि एक-डेढ़ दर्जन ट्रेनों को ही एक न?बर प्लेटफार्म पर लाया जाता है। पूर्वमें जिन ट्रेनों को प्लेटफार्म एक पर लाया जाता था, उनमें से भी कई ट्रेनों का ठहराव भी अब दो पर हो रहा है।कुछ रोजाना चलने वाली प्रमुखट्रेनों का ठहराव दो व तीन न?बर प्लेटफार्म पर होने से यात्रियों को काफी परेशानी होती है।
कई बार तो प्लेटफार्म एक खाली होने के बावजूद मु?य ट्रेनों का ठहराव दो पर ही रखा जाता है।युवा यात्री तो फुट ओवरब्रिज से ट्रेक पार कर लेते हैं, लेकिन दिव्यांगों के लिएयहां से आवाजाही करना मुश्किल भरा हो जाता है।अधिक माल-सामान होने पर भी प्लेटफार्म दो पर जाना लोगों के लिए परेशानी भरा बन जाता है, इसके बावजूद स्थानीय रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
ना एस्केलेटर ना है लिफ्ट की सुविधा
अन्य बड़े स्टेशनों की बात करें तो रेलवे ट्रेक पार करने के लिएफुट ओवरब्रिज के अलावा वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों के लिएएस्केलेटेर व लिफ्ट की सुविधा भी होती है, लेकिन यह व्यवस्था भी अब तक आबूरोड स्टेशन पर यात्रियों के उपलब्ध नहीं हो सकी है। आबूरोड स्टेशन पर पूर्व दौरे पर आए उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने एस्केलेटर की सुविधा आबूरोड में शीघ्रप्रदान करने की बात कहीं थी, लेकिन अब तक यह सुविधा यात्रियों को नहीं मिल सकी है।
फूड प्लाजा व स्टॉल संचालकों को भी आर्थिक नुकसान
प्लेटफार्मदो की मुकाबले प्लेटफार्म एक पर स्टॉल्स, फूड प्लाजा आदि की रेलवे द्वारा अधिक फीस वसूली जाती है,ऐसे में ट्रेनों के कम ठहरवा से आर्थिक नुकसान होना स्वाभाविक है।संचालक संजय अग्रवाल ने बताया कि कुछ दिनों से प्रमुख टे्रनों समेत काफी ट्रेनों को दो नंबर प्लेटफार्म पर ही लाया जा रहा है, जबकि प्रमुख ट्रेनों में यात्री दबाव अधिक रहता है।अपराह्व तक करीब नौ ट्रेने ही एक नंबर प्लेटफार्म पर आई, जबकि शेष सभी ट्रेनों को दो व तीन न?बर प्लेटफार्म पर ही रोका गया।
इन्होंने बताया …
हां, पूर्व में जिन ट्रेनों का ठहराव प्लेटफार्म एक पर होता था उन्हें भी दो पर संचालित कर दिया गया है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। इस संबंध पूर्व में में डीआरएम को ज्ञापन भेजा गया था।
– सागरमल अग्रवाल, सदस्य, रेलवे सलाहकार समिति, अजमेर मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो