VIDEO : दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने पहुंचे विभिन्न यूनिवर्सिटी से छात्र

Mahesh Parbat | Publish: Jan, 14 2019 08:22:29 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2019 08:22:30 PM (IST) Sirohi, Sirohi, Rajasthan, India

- यशवन्तराव चौहान विश्वविद्यालय तथा ब्रह्माकुमारी के शिक्षा प्रभाग का आयोजन

आबूरोड. वर्तमान समय में भले ही युवाओं में भौतिकता के प्रति रूझान बढ़ रहा तथा मूल्यों के प्रति उदासीनता हो रही है। परन्तु समाज में ब्रहुत से ऐसे युवा है जो मूल्यों के प्रति गम्भीरता के साथ पढ़ाई कर डिग्रियां ले रहे हैं। ताकि वे जीवन में मूल्यों को खुद आत्मसात करें तो दूसरों को भी मूल्यों का पाठ पढ़ा सकें। इसका बानगी दिख रही है ब्रह्माकुमारी संस्था के शिक्षा प्रभाग द्वारा कई विश्वविद्यालयों में चलाये जा रहे मूल्यों के प्रति डिग्री और डिप्लोमा पाठयक्रम में। इसमें बड़ी संख्या में युवा बढ़चढ़कर हिस्सेदारी ले रहे हैं। इसी तरह ब्रह्माकुमारी संस्था के शिक्षा प्रभाग तथा यशवन्तराव चौहान खुला विश्वविद्यालय महाराष्ट्र में चल रहे मूल्यों के लिए एमएससी की पढ़ाई में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। दीक्षांत के वेशभूषा में सजे युवा विद्यार्थियों ने पूरे कैम्पस में रैली निकाली। ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि शिक्षा वही उत्तम है जिससे जीवन में अच्छे संस्कार आये। आजकल युवाओं में संस्कारों की कमी से कई तरह की परिस्थितियां उत्पन्न हो रही हैं। अन्नामलाई विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ एम रविचन्द्रन ने कहा कि हमें यह यकीन नहीं था कि मूल्यों की डिग्री में भी इतना युवाओं का उत्साह होगा। परन्तु जब से ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शिक्षा प्रभाग से एमओयू हुआ और प्रारम्भ हुई तब से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने इस विषय को चुना है। यशवन्तराव चौहान खुला विश्वविद्यालय के सामाजिक एवं मानवीय स्कूल शिक्षा के निदेशक डॉ. उमेश राजदेरकर ने कहा कि अब यह सिद्ध हो गया है कि युवाओं में भी मूल्यों की पढ़ाई के प्रति आज भी ललक बढ़ रही है। कार्यक्रम में प्रभाग के अध्यक्ष बीके मृत्युंजय एवं कार्यक्रम निदेशक डॉ. पांडयामणि ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा युवाओं का उत्साहवर्धन किया। समारोह में ब्रह्माकुमारीज संस्थान की कार्यक्रम प्रबंधक बीके मुन्नी, शिक्षा प्रभाग की उपाध्यक्ष बीके शीलू, डॉ आरपी गुप्ता समेत कई लोगों ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन बीके सुमन ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned