scriptराजस्थान की इस नदी में वर्षों बाद बहा पानी, नदी देखने उमड़े लोग | Heavy rain in rajasthan, Water flowed in Jawai river after 5 year | Patrika News

राजस्थान की इस नदी में वर्षों बाद बहा पानी, नदी देखने उमड़े लोग

locationसिरोहीPublished: Aug 19, 2022 11:17:34 am

Submitted by:

santosh

Heavy Rain In Rajasthan: पिछले दिनों से हो रही व्यापक बारिश से पूरा क्षेत्र तरबतर हो गया है। बारिश की वजह से जनजीवन पर भी खासा असर हुआ है। क्षेत्र में हो रही बारिश से क्षेत्र के सभी छोटे बांध, तालाब, नाड़ी लबालब हो गए हैं।

heavy_rain_in_sirohi.jpg

जिले के सबसे बडे वेस्ट बनास बांध के ऑवर फ्लो से बहता पानी।

सिरोही/शिवगंज। Heavy Rain In Rajasthan: शिवगंज परिक्षेत्र में पिछले दिनों से हो रही व्यापक बारिश से पूरा क्षेत्र तरबतर हो गया है। बारिश की वजह से जनजीवन पर भी खासा असर हुआ है। क्षेत्र में हो रही बारिश से क्षेत्र के सभी छोटे बांध, तालाब, नाड़ी लबालब हो गए हैं। शिवगंज की डिग्गीनाडी भी तीन साल के बाद पानी से लबालब हुई है। शिवगंज सुमेरपुर की जीवन रेखा कहीं जाने वाली जवाई नदी में पांच साल के बाद पानी का बहाव देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में भारी बारिश को लेकर बड़ा अपडेट, बीसलपुर बांध से भी आई Good News

रघुनाथपुरा व गोडाना बांध, काना कोलर, बडगांव बांध पूरे भर चुके हैं। इन बांधों के ओवरफ्लो होने से जवाई नदी में पानी की आवक हुई है। जवाई नदी में पानी की आवक होने की जानकारी मिलने के बाद वहां नदी देखने के लिए लोगों की भीड़ उमडी। इधर, जवाई बांध में भी पानी की आवक तेज गति से जारी है। प्रशासन ने आम नागरिकों से बहती नदी के पानी में नहीं उतरने, तालाबों व नाडियों के पास नहीं जाने और बहते हुए पानी से वाहन नहीं निकालने की अपील की है।

sirohi_jawai_river.jpg

माउंट आबू में 24 घंटों में सात इंच बारिश:
पर्यटन स्थल माउंट आबू में कभी हल्की कभी तेज बारिश का क्रम निरंतर जारी है। जिसके चलते गुरुवार सवेरे आठ बजे समाप्त 24 घंटों में 170 मिलीमीटर बारिश होने से अब तक कुल 1865 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। दिन में बारिश का दौर चलता रहा। क्षेत्र के लोअर कोदरा, अपर कोदरा, नक्की झील, मिनी नक्की झील समेत सभी जलाशयों व ऐनिकटों में तीवव्रेग से चादर चल रही है।

यह भी पढ़ें

बनने के बाद से अब तक केवल पांच बार छलका Bisalpur Dam, बांध के डूब क्षेत्र में आते हैं 68 गांव

वन्यक्षेत्र की पहाडियों से बहकर आने वाले पानी से सडक मार्ग के दोनों ओर जगह-जगह झरने बह रहे हैं। गहरी धुंध व बारिश के बीच सैलानियों को दर्शनीयस्थलों का अवलोकन करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहनचालकों को भी धुंध के बीच धीमी गति से ही वाहन ड्राइव करने पड़े। वहीं भ्रमणकारियों ने सवेरे सडकों, बाजारों में बारिश के बीच चहलकदमी करने के बाद चाय की थडियों पर अदरक की चाय का स्वाद लेकर पर्यटन यात्रा को यादगार बनाया।

https://youtu.be/Ew0s2SLuuc4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो