script

Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश को लेकर बड़ा अपडेट, बीसलपुर बांध से भी आई Good News

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2022 10:29:20 am

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आगामी तीन दिन मानसून की गतिविधियां सुस्त रहेगी। इससे तापमान में वृद्धि के साथ ही मेघ बरसने के आसार न के बराबर रहेंगे।

heavy_rain_in_rajasthan_today.jpg

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आगामी तीन दिन मानसून की गतिविधियां सुस्त रहेगी। इससे तापमान में वृद्धि के साथ ही मेघ बरसने के आसार न के बराबर रहेंगे। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अब 21 अगस्त के बाद भारी बारिश हो सकती है। इससे पहले मौसम साफ रहेगा। हालांकि बीच बीच में छिटपुट बारिश होने के आसार है। इससे पूर्व बीते दिन गुरूवार दोपहर से मानसून के मेघ बरसने पर विराम लगा है।

मौसम केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि मानसून की ट्रफ रेखा मध्य समुद्र तल से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, जयपुर, ग्वालियर, वाराणसी, गया, मालदा और फिर पूर्व की ओर मणिपुर तथा बांग्लादेश और दक्षिण असम में अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र से गुजर रही है। जबकि पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक निचले स्तर पर फैली हुई है। मौसम के इस सिस्टम से प्रदेश में बारिश की संभावना कम हो गई है।

यह भी पढ़ें

सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में 3 दिन की छुट्टी घोषित, जारी हुआ आदेश

प्रदेश में मानसून की गतिविधि कम होने से प्रदेश में विभिन्न जगहों पर धूप खिल आई है। इससे तापमान में अब बढ़ोत्तरी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन मौसम साफ रहने से तापमान में दो से चार डिग्री बढ़ोत्तरी हो सकती है। इस सप्ताह बाड़मेर, सिरोही में भारी बारिश के बाद 20 अगस्त तक स्कूलों में छुटिटयां की गई है। इसके साथ ही भारी बारिश के बाद दक्षिण पूर्वी हिस्से के कई बांध ओवरफ्लो हो गए हैं। 10 से अधिक बांधों में जमकर पानी बरसा।

यह भी पढ़ें

बनने के बाद से अब तक केवल पांच बार छलका Bisalpur Dam, बांध के डूब क्षेत्र में आते हैं 68 गांव

इधर जयपुर सहित अन्य जिलों की पेयजल आपूर्ति वाले बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक जारी है। बीती रात से आज सुबह तक बांध में आया आठ सेंटीमीटर पानी दर्ज किया गया। आज सुबह का जलस्तर 312. 69 आरएल मीटर रहा। सालभर से अधिक समय के लिए जलआपूर्ति के बांध में पानी आ चुका है। वहीं त्रिवेणी का गेज चार मीटर दर्ज किया गया।

https://youtu.be/Ew0s2SLuuc4

ट्रेंडिंग वीडियो