scriptVIDEO अनार की सुरक्षा की नई तकनीक, प्रगतिशील किसान गुलेच्छा ने पहली बार नॉन वोवेन क्लॉथ का किया उपयोग | New technology for pomegranate protection, use of non-woven cloth | Patrika News

VIDEO अनार की सुरक्षा की नई तकनीक, प्रगतिशील किसान गुलेच्छा ने पहली बार नॉन वोवेन क्लॉथ का किया उपयोग

locationसिरोहीPublished: Mar 11, 2019 11:11:52 am

सिरोही. नकदी फसल अनार को पक्षियों और मौसम की मार से बचाने के लिए किसान नवाचार कर रहे हैं।

sirohi

sirohi

सिरोही. नकदी फसल अनार को पक्षियों और मौसम की मार से बचाने के लिए किसान नवाचार कर रहे हैं। कोई थैलियां लगाता है तो कोई श्रमिक लगाकर फसल की सुरक्षा करता है। सिरोही के प्रगतिशील किसान नवदीप गुलेच्छा ने पहली बार नॉन वोवेन क्लॉथ यानी गैर बुने कपड़े का उपयोग फसल पर किया है। उन्होंने बताया कि यह कपड़ा फल खराब नहीं होने देता है। इससे कीड़े-मकोड़े, पक्षी और ज्यादा सर्दी पडऩे पर बचाव रहता है। अनार फटता भी नहीं है। गुलेच्छा ने बताया कि एक हैक्टयर में करीब 18 हजार रुपए का खर्चा आता है। गुजरात व हिमाचल प्रदेश से कपड़ा मंगवाया है।
विवाह समिति की बैठक आयोजित
शिवगंज. माली समाज सामूहिक विवाह समिति की बैठक रविवार को माली समाज धर्मशाला परिसर में विवाह समिति अध्यक्ष भंवर देवड़ा की अध्यक्षता एवं चुन्नीलाल परिहार की मौजूदगी में हुई। जानकारी के अनुसार बैठक में 7 मई को अक्षय तृतीया के दिन काम्बेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में विवाह स्थल पर टेंट, लाइट, पानी सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए गठित की गई कमेटियों को जिम्मेदारी सौंपी गई। साथ ही सामूहिक विवाह सम्मेलन के प्रचार प्रसार के लिए तीन कमेटियों का गठन किया गया। बैठक में माली समाज अध्यक्ष मांगीलाल टांक, बाबूलाल गहलोत, हजारीमल सोलंकी, बाबूलाल परिहार, शंकरलाल सुंदेशा, गणेश भाटी, छोगाराम भाटी, नारायणलाल परिहार, हकमाराम माली, मांगीलाल परिहार, भंवरलाल बेडा, मोतीलाल माली, महेश परिहार उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो