script अब बारिश के साथ गिरेंगे ओले, राजस्थान के लिए मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी | Now hail will fall with rain, Meteorological Department issues big alert for Rajasthan | Patrika News

अब बारिश के साथ गिरेंगे ओले, राजस्थान के लिए मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी

locationसिरोहीPublished: Feb 02, 2024 12:38:17 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

अर्बुदांचल की हसीन वादियों में बार-बार बदल रहे मौसम के चलते गुरुवार सवेरे पहाड़ियों में धुंध का आवागमन बना रहने से प्राकृतिक सौंदर्य को निहारते हुए देश-विदेश से आए सैलानियों ने पर्यटन यात्रा का लुत्फ उठाया।

imd_rain_alert.jpg
अर्बुदांचल की हसीन वादियों में बार-बार बदल रहे मौसम के चलते गुरुवार सवेरे पहाड़ियों में धुंध का आवागमन बना रहने से प्राकृतिक सौंदर्य को निहारते हुए देश-विदेश से आए सैलानियों ने पर्यटन यात्रा का लुत्फ उठाया। न्यूनतम तापमान में आए उछाल के बाद सर्दी के तेवर नरम थे, लेकिन गुरुवार अलसुबह हल्की बारिश होने से ठंड बढ़ गई। सवेरे पहाडिय़ों में धुंध छाई रही। जो दिन चढ़ने के बाद धीरे-धीरे नदारद होती गई। आसमान में बादलों के छाने से दिन में भी ठंडक बनी रही।
न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस का उछाल व अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से तापमापी का पारा क्रमश: 8 व 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सवेरे शाम सर्दी से बचाव को लेकर लोगों ने ऊनी वस्त्रों का सहारा लिया। दिन में सूरज व बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहने से धूप का असर फीका रहा। देश- विदेश से आये पर्यटक जहां मौसम को लेकर सड़कों, बाजारों में चहलकदमी करते हुए आनंदित दिखे, वहीं कई लोगों को बार-बार बदलते मौसमी मिजाज से सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार आदि मौसमी व्याधियों से परेशानियों का सामना करना पड़ा। सवेरे-शाम की सर्दी से बचने की जुगत में लोगों को अलाव तापने व जगह-जगह चाय की थड़ियों पर अदरक की चाय का स्वाद लेते देखा गया।
यह भी पढ़ें

Weather Update : राजस्थान में 48 घंटों तक बेहाल करेगा मौसम, IMD का नया अलर्ट जारी

अब आगे क्या
मौसम विभाग ने 3 और 4 फरवरी को हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 3 फरवरी को जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की है। वहीं 4 फरवरी को पाली, नागौर, जोधपुर, जालौर, हनुमानगढ़, चूरू, बाड़मेर, टोंक, सीकर, सवाईमाधोपुर, करौली, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर, अलवर और अजमेर में भी वज्रपात के साथ मेघगर्जन की संभावना है। इसके साथ ही कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो