script ​​​​​सावधानः फिर तीखे हुए सर्दी के तेवर, जमी बर्फ की परत, मौसम विभाग की नई चेतावनी जारी | Rajasthan weather report, IMD yellow alert for cold wave | Patrika News

​​​​​सावधानः फिर तीखे हुए सर्दी के तेवर, जमी बर्फ की परत, मौसम विभाग की नई चेतावनी जारी

locationसिरोहीPublished: Feb 10, 2024 10:53:28 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

Rajasthan Weather Report मौसम विभाग ने आज अलवर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, करौली, सीकर और चूरू में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है।

rajasthan_weather_report.jpg
अर्बुदांचल की वादियों में शीतलहर का कहर जारी है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से दो डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर -2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। सर्दी से बचाव को लेकर लोगों को भारी भरकम ऊनी लबादों का सहारा लेने को विवश होना पड़ा। इस बीच मौसम विभाग ने आज अलवर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, करौली, सीकर और चूरू में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है।
सर्दी से जनता बेहाल

अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्द मौसम का आनंद लेने आए सैलानियों ने सवेरे सड़कों, बाजारों में चहलकदमी की प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने का लुत्फ उठाया। सवेरे हाडकंपाऊ सर्दी से बचने को लोगों ने उगते सूरज की धूप सेंकने, चाय की थड़ियों पर अदरक की चाय का स्वाद लेने, जगह-जगह अलाव तापने के उपाय किए। आवासीय भवनों की छतों पर लगी सोलर प्लेटों, जलाशयों के किनारे, रात को खुले में खड़े किए गए वाहनों की छतों, खेतों में खड़ी फसलों, खुले मैदानों, बाग-बगीचों में खिले फूलों, पेड़-पौधों के पतों पर बर्फ की परत जमी देखी गई।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather: शहर में 10 साल में चौथी सबसे ठंडी फरवरी

न्यूनतम तापमान -2 डिग्री सेल्सियस

सैर-सपाटे को आए पर्यटकों ने दिन में आसमान के साफ रहने से गुलाबी ठंडक के बीच गुरुशिखर, अचलगढ़, देलवाड़ा मंदिर, अधरदेवी, ओम शान्ति भवन, टॉडरॉक, अनादरा प्वाइंट, संत सरोवर, शंकरमंठ समेत विभिन्न दर्शनीयस्थलों का अवलोकन किया। भ्रमण के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य को निहारते हुए फोटोग्राफी कर यादगार पलों को अपने कैमरों में संजोया। सैलानी नक्की झील में नौकाविहार का लुत्फ उठाते देखे गए। अस्ताचंल को जाते सूरज को निहारने का भी पर्यटकों ने आनंद लिया। वहीं तापमान में बार-बार उतार चढ़ाव के चलते लोगों को मौसमी व्याधियों से भी परेशान होते देखा गया। पंद्रह दिन बाद न्यूनतम तापमान फिर (-2) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो