scriptVIDEO ‘राम हैं शिक्षक तो ‘सीता पंचायत सहायक, ‘लक्ष्मण विकास अधिकारी | Ramlila's craze in Kiwari, rural performers staged | Patrika News

VIDEO ‘राम हैं शिक्षक तो ‘सीता पंचायत सहायक, ‘लक्ष्मण विकास अधिकारी

locationसिरोहीPublished: Oct 13, 2018 11:28:00 am

किंवरली में रामलीला का क्रेज, ग्रामीण ही करते हैं मंचन

sirohi

sirohi

आबूरोड. इंटरनेट के दौर में रामलीला के प्रति ग्रामीणों में रुझान कम नहीं हुआ है। आबूरोड के किंवरली गांव में इन दिनों रामलीला का मंचन हो रहा है, जिसे देखने रोजाना शाम को सैकड़ों ग्रामीणों का आना-जाना रहता है। खास बात यह है कि रामलीला के कलाकार बिना पैसे लिए काम करते हुए इस कला को जीवित रखे हुए हंै। गांव में 45 साल से रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। सभी गांव के ही कलाकार हैं। ये पेशे से अध्यापक, पंचायत सहायक, ग्रामसेवक, बिजनेसमैन आदि हैं। यही नहीं, कथा और चौपाई वाचक भी गांव के ही अजयपालसिंह देवड़ा हैं। सभी कलाकार दिनभर कार्य में व्यस्त रहते हैं।
मीडिया प्रमुख कैलाश राजपुरोहित ने बताया कि रामलीला का आयोजन हनुमान मंदिर के पास किया जा रहा है। श्री हनुमान भक्ति मंडल के तत्वावधान में आयोजन हर वर्ष करवाया जाता है। इसमें गांव के 30-35 युवाओं व ग्रामीण सहयोग करते हैं। रामलीला के दौरान मिलने वाले दान से गांव में अनुष्ठान व मंदिर निर्माण करवाया जाता है। रामलीला देखने के लिए डेरना, ओर, भारजा, पांडुरी, आमथला, नागपुरा समेत आस-पास के ग्रामीण आते हैं।
पात्रों का परिचय
रामलीला में सीता का जीवंत किरदार निभाने वाले पंकज प्रजापत पंचायत सहायक हैं। दिनभर पंचायत का काम करने के बाद शाम को सीता की भूमिका निभाते हैं। अधिकतर संवाद याद हो गए हैं। महिपालसिंह देवड़ा राम का अभिनय कर अमिट छाप छोड़ रहे हैं। वे शिक्षक हंै। मंच पर बड़ी मूंछों के साथ कभी जोरदार अट्टास तो कभी क्रोध से आंखें लाल करने वाले आनंदसिंह देवड़ा को रावण का किरदार मिला है। वे तलहटी मॉडर्न इन्सूलेटर में काम करते हैं। राम के भ्राता लक्ष्मण का किरदार करने वाले अमित पुरोहित ग्राम विकास अधिकारी हंै। राम भक्त हनुमान का किरदार निभाने वाले भवानी शंकर पुरोहित निजी विद्यालय के संचालक हंै। शेखर कुमार इनका मेकअप करते हैं।
माउंट आबू. सब्जी मंडी स्थित रामलीला रंगमंच पर रामलीला समिति के बैनर तले चल रहे दशहरा महोत्सव के तहत गुरुवार देर रात कलाकारों की रोचक प्रस्तुतियों ने दर्शकों को बांधे रखा। बिहार सीतामढ़ी से आई रामलीला मंडली ने रामजन्म के मंचन पर पांडाल में उपस्थित श्रद्धालुओं ने खुशी का इजहार किया। विश्वामित्र आगमन के मंचन दर्शकों ने तालियों की गडगड़़ाहट से जोरदार स्वागत किया। ताड़का-सुबाहु बध, अहिल्याउद्धार आदि दृश्यों का जीवन्त मंचन कर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। कलाकारों के रोचक व आकर्षक मंचन से दर्शक भक्ति भावना से सराबोर हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो