scriptUP Monsoon Update: उत्तर प्रदेश में भीषण लू का कहर जारी, 16 जून के बाद राहत की संभावना | Severe heat wave continues in Uttar Pradesh, relief likely after 16 June | Patrika News
सीतापुर

UP Monsoon Update: उत्तर प्रदेश में भीषण लू का कहर जारी, 16 जून के बाद राहत की संभावना

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं तथा तीव्र सौर विकिरणीय ऊष्मा के कारण लू का प्रकोप जारी है। प्रदेश के 75% से अधिक स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी एवं दक्षिणी भाग में कहीं-कहीं प्रचंड लू की स्थिति भी देखी जा रही है।

सीतापुरJun 15, 2024 / 09:21 am

Ritesh Singh

Weather

Weather

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 5-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं उष्ण रात्रि की परिस्थितियां भी उत्पन्न हुई हैं। प्रदेश के जलवायु प्रेक्षण स्टेशनों में प्रयागराज 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं आंधी के साथ बूंदा-बांदी भी दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें

IMD Monsoon Update: उत्तर प्रदेश में धूप और लू से हाल-बेहाल: जानें कब पड़ेगी फुहारें 

वर्तमान मौसमी परिदृश्य को देखते हुए, 16 जून तक प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर जारी लू और भीषण लू की परिस्थितियों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। हालांकि, 16 जून के बाद पूर्वी तराई क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम पुरवा हवाओं के प्रभाव से बादल छाने और संभावित बारिश के कारण लू की स्थिति में सुधार हो सकता है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में 17 जून के बाद आंशिक सुधार की संभावना जताई जा रही है।

मुख्य बिंदु

.उत्तर प्रदेश में शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं के कारण लू का प्रकोप जारी।
.प्रयागराज 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा।
.पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं आंधी और बूंदा-बांदी दर्ज की गई।
.16 जून तक लू की स्थिति में कोई विशेष परिवर्तन नहीं।
.16 जून के बाद पूर्वी तराई क्षेत्र में संभावित बारिश से लू की स्थिति में सुधार की संभावना।
यह भी पढ़ें

School Holiday: कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 27 जून तक बंद, जाने स्कूल पहुंचने का सही समय

भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लोगों को 16 जून के बाद संभावित बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, तब तक सावधानी बरतने और अत्यधिक तापमान से बचने के उपाय करने की सलाह दी जाती है।

Hindi News/ Sitapur / UP Monsoon Update: उत्तर प्रदेश में भीषण लू का कहर जारी, 16 जून के बाद राहत की संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो