scriptSerena Williams को पिता ने मां की कोख में सिखाए थे टेनिस के गुर, चार वर्ष की उम्र में जीता था पहला खिताब | Serena Williams father taught tennis tricks to his mother womb Won first title at the age of four | Patrika News

Serena Williams को पिता ने मां की कोख में सिखाए थे टेनिस के गुर, चार वर्ष की उम्र में जीता था पहला खिताब

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2020 03:08:22 pm

टेनिस सनसनी Serena Williams ने नहीं पूरा कर पाईं 24वें ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना
यूएस ओपन 2020 के सेमीफाइनल में अजारेंका ने दी करारी शिकस्त
मां के गर्भ में ही तय हो गया था सेरेना विलियम्स का करियर

Serena Williams

सेरेना विलियम्स

नई दिल्ली। टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ( Serena Williams ) अपना 24वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं कर पाईं। यूएस ओपन 2020 में के सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स को बेलारूस की खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। अब तक सेरेना विलियम्स 23 ग्रैंड स्लेम जीतकर अपने नाम कर चुकी हैं, लेकिन वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर की बरसी पर सेरेना की हार ने निश्चित रूप से सेरेना के साथ अमरीकियों को भी निराश किया होगा।
हालांकि 23 ग्रैंड स्लेम जीतने का सेरेना का सफर इतना आसान नहीं रहा। सेरेना के मजबूत हाथों ने टेनिस कोर्ट पर जो कारनामे कर दिखाए हैं, इसकी शुरुआत उनके अपनी मांग के गर्भ में हो गई थी। आईए जानते हैं, सेरेना विलियम्स टेनिस खिलाड़ी ही क्यों बनीं।
सेरेना का घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड 24वां खिताब जीतने का सपना टूट गया हो, लेकिन उनके नाम 23 ग्रैंड स्लेम ये बताते हैं कि इस खिलाड़ी में कितना दम है। सेरेना के टेनिस के सफर की शुरुआत उनकी मांग के गर्भ से हो गई थी। जिस तरह महाभारत में अभिमन्यु ने मां सुभद्रा की कोख में ही चक्रव्यूह भेदना सीख लिया था, ठीक उसी तरह सेरेना ने मां की कोख में टेनिस के गुर सीखना शुरू कर दिए थे।
सेरेना के पिता चाहते थे टेनिस खिलाड़ी बने बेटी
दरअसल सेरेना विलियम्स के पिता रिचर्ड टेनिस के जबरदस्त प्रशंसक थे। यही वजह है थी कि जब सेरेना की मां गर्भवती हुईं, तो रिचर्ड ने फैसला कर लिया कि वे कोख में पल रहे बच्चे को टेनिस प्लेयर ही बनाएंगे।
प्रेगनेंट मां को दी टेनिस बुक और वीडियो टेप
इसके लिए रिचर्ड ने अपनी पत्नी को ना सिर्फ गर्भावस्था के दौरान टेनिस की किताबें लाकर दीं, बल्कि टेनिस मुकाबलों के वीडियो टेप्स भी दिखाए। इतना ही नहीं वे अपनी प्रेगनेंट वाइफ को टेनिस मुकाबले देखने भी ले जाते थे।
रिचर्ड ये जानते थे कि मां की कोख में पल रहा बच्चे पर टेनिस का प्रभाव पड़ेगा और जन्म के बाद इसका असर दिखेगा। हुआ भी कुछ ऐसा ही सेरेना पिता की उम्मीदों पर खरी उतरीं और दुनिया की शीर्ष खिलाड़ी बनीं।
सेरेना विलियम्स के बचपन में टेनिस सफर
– सेरेना का जन्म 26 सितंबर 1981 में अमरीका के सिगीनॉ, मिशीगन में हुआ था।
– सेरेना एक मात्र ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2005 में सभी चारों ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर ‘गोल्डन स्लैम’ पूरा किया।
– सेरेना ने अपना पहला टूर्नामेंट साढ़े चार साल की उम्र में ही जीत लिया था।
– दस वर्ष की आयु तक वे 49 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी थीं।
– 12 वर्ष की उम्र में सेरेना ने कैलिफोर्निया में हुई अंडर 12 वर्ग टेनिस स्पर्धा में बड़ी बहन वीनस से नंबर वन का ताज छीना।

ट्रेंडिंग वीडियो