scriptTokyo Olympics 2020: पीएम मोदी ने बढ़ाया भारतीय हॉकी टीम का हौसला, कहा: हार-जीत तो जिंदगी का हिस्सा | Patrika News

Tokyo Olympics 2020: पीएम मोदी ने बढ़ाया भारतीय हॉकी टीम का हौसला, कहा: हार-जीत तो जिंदगी का हिस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2021 10:02:10 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

Tokyo Olympics 2020: सेमीफाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने भारत को 5—2 से हराया। इस हार के साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया।

pm_modi.png
Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का आज सेमीफाइनल मुकाबला हुआ। इसमें भारत का सामना बेल्जियम से हुआ। सेमीफाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने भारत को 5—2 से हराया। इस हार के साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया। मैच के बाद पीएम मोदी ने भारतीय हॉकी टीम का हौंसला बढ़ाया और कहा कि हार—जीत तो जिंदगी का हिस्सा हैं। मैच शुरू होने के बाद भी पीएम मोदी ने भारतीय हॉकी टीम के लिए ट्वीट करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी थीं।

पीएम मोदी ने भी देखा मुकाबला, बढ़ाया हौसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारत और बेल्जियम के बीच हॉकी का सेमीफाइनल मुकाबला देखा। मैच शुरू होने के बाद उन्होंने ट्वीट कर भारतीय टीम को शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने ट्वीट में लिखा,’मैं भारत और बेल्जियम के बीच हॉकी का सेमीफाइनल मैच देख रहा हूं। हमारी टीम पर गर्व है। उन्हें शुभकामनाएं।’ वहीं जब भारतीय टीम इस मुकाबले में हार गई तो पीएम मोदी ने एक और ट्वीट करते हुए टीम का हौसला बढ़ाया। उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘हार और जीत तो जिंदगी का हिस्सा है। हमारी पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो में सर्वश्रेष्ठ दिया यही मायने रखता है।’
यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020: हॉकी के सेमीफाइनल मुकाबले में हारी टीम इंडिया, बेल्जियम 5-2 से जीती

https://twitter.com/hashtag/Tokyo2020?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अब भी हॉकी में पदक जीतने का मौका
सेमीफाइनल में हार के बावजूद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पास ओलंपिक खेलों में पदक जीतने का मौका बाकी है। दरअसल, भारतीय हॉकी टीम को अभी कांस्य पदक के लिए मुकाबला खेलना है। जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से टीम इंडिया को चुनौती मिलेगी। इस मैच में भारत के पास कांस्य पदक जीतने का मौका है।
बेल्जियम ने 5—2 से हराया
सेमीफाइनल मुकाबले में भारत और बेल्जियम हाफ टाइम तक 2-2 की बराबरी पर रहीं। इसके बाद चौथे क्वार्टर में बेल्जियम ने अच्छी शुरुआत की। मैच के 49वें मिनट में बेल्जियम ने एक गोल कर भारत पर 3-2 की बढ़त बना ली। बेल्जियम के एलेक्जेंडर हेड्रिक्स ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल किया। चौथे क्वार्टर में बेल्जियम ने एक और गोल दागा और भारत पर 4-2 की बढ़त बना ली। दूसरे हाफ में खराब खेल के बाद भारत को 5-2 से हार का सामना करना पड़ा।
यह भी पढ़ें— tokyo olympics 2020 तकनीकी आधार पर पहले ही दौर में हारीं भारतीय महिला पहलवान सोनम

ऐसा रहा है भारत—बेल्जियम का पहले का रिकॉर्ड
बात करें इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मुकाबलों की तो बेल्जियम के साथ हुए पिछले पांच मुकाबलों में से चार मैच भारत ने जीते हैं। पांच साल पहले रियो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम के हाथों 1-3 से हारकर ही भारत बाहर हुआ था। वर्ष 2020 में एफआईएच प्रो लीग के मुकाबले में भारत ने एक मैच जीता था। इससे पहले 2019 में बेल्जियम दौरे पर भारत ने तीनों मैच जीते थे। भारत की पुरुष हॉकी टीम ने 49 साल बाद ओलंपिक का सेमीफाइनल खेला। इससे पहले भारत ने हॉकी में 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो