scriptTokyo Olympics 2020: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर मेडल | Patrika News
खेल

Tokyo Olympics 2020: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर मेडल

Tokyo Olympics 2020: चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया और देश का गौरव बढ़ाया।

Jul 24, 2021 / 02:40 pm

Mahendra Yadav

mirabai.png
Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारत का सूखा खत्म करते हुए सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में मेडल अपने नाम किया। चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया और देश का गौरव बढ़ाया। इसी के साथ चानू ने ओलिंपिक खेलों की भारोत्तोलन स्पर्धा में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया।
चीन की होऊ झिऊई ने जीता गोल्ड
चीन की होऊ झिऊई ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। होऊ झिऊई ने कुल 210 किलोग्राम (स्नैच में 94 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 116 किग्रा) से गोल्ड मेडल जीता। इंडोनेशिया की ऐसाह विंडी कांटिका ने कुल 194 किग्रा का वजन उठाकर कांस्य पदक हासिल किया।
यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020: पाकिस्तान के एथलीट्स ने ओपनिंग सेरेमनी में तोड़ी कोविड गाइडलाइन

mirabai2.png
2017 में वेटलिफ्टिंग चैंपियन बनी थीं चानू
मीराबाई ने 48 किेलोग्राम भार वर्ग में वर्ष 2017 में वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप की चैंपियन बनी थीं। इसके अलावा उन्होंने इसी वर्ष अप्रेल माह 86 किलो स्नैच और वर्ल्ड रेकॉर्ड 119 किलो वजन उठाकर खिताब जीता था। उन्होंने कुल 205 किलो वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था। हालांकि रियो ओलंपिक में चानू का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। इसके बाद उन्होंने अपने खेल में सुधार किया और वर्ष 2017 में वर्ल्ड चैंपियनशिप और वर्ष 2018 में कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीता था।
यह भी पढ़ें— tokyo olympics 2020 Medal Table : चीन ने निशानेबाजी में रिकॉर्ड के साथ जीता पहला गोल्ड मेडल

अमरीका में की ट्रेनिंग
चानू ने पिछले ओलेंपिक से लेकर अब तक अपने खेल में काफी सुधार किया है, जो इस ओलंपिक में देखने को मिल रहा है। उन्होंने अपनी तकनीक में भी सुधार किया है। चानू 1 मई को स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग की ट्रेनिंग करने के लिए अमरीका चली गई थीं। वहां उन्होंने कोच डॉक्टर आरोन हार्सचिंग के साथ ट्रेनिंग की। यहां पर चानू ने अपने कंधे की चोट का इलाज भी करवाया। टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए मीराबाई अमरीका से सीधे जापान पहुंची।

Home / Sports / Tokyo Olympics 2020: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर मेडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो