scriptTokyo Olympics 2020: पाकिस्तान के एथलीट्स ने ओपनिंग सेरेमनी में तोड़ी कोविड गाइडलाइन | Patrika News
खेल

Tokyo Olympics 2020: पाकिस्तान के एथलीट्स ने ओपनिंग सेरेमनी में तोड़ी कोविड गाइडलाइन

Tokyo Olympics 2020: ओलंपिक में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आयोजकों ने कुछ नियम बनाए हैं। सभी एथलीट्स, प्रजेंटरों व अन्य स्टाफ को इन नियमों का पालन करना जरूरी है।

नई दिल्लीJul 24, 2021 / 10:20 am

Mahendra Yadav

pakistan_.png
Tokyo Olympics 2020: जापान के टोक्यो में शुक्रवार से खेलों के महाकुंभ का आगाज हो गया। हालांकि पहले ही दिन पाकिस्तानी टीम सुर्खियों में आ गई। कल टोक्यो ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी हुई। इस सेरेमनी में पाकिस्तान की टीम ने कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया। कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर जापान में कई जगहों पर ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर विरोध प्रदर्शन भी हुए हैं। वहीं ओपनिंग सेरेमनी में ही कोविड गाइडलाइन तोड़ने से पाकिस्तान की टीम चर्चा में आ गई है। सेरेमनी में पाकिस्तान का झंडा लेकर चल रहे एथलीट्स ने नियम तोड़े।
सही तरीके से नहीं लगाया मास्क
टोक्यो ओलंपिक में कोविड 19 के संक्रमण से बचने के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। वहीं ओपनिंग सेरेमनी में ही पाकिस्तान के एथलीट्स ने इन नियमों का पालन नहीं किया। दरअसल, पाकिस्तान का झंडा थामकर चल रहे ध्वजवाहकों ने मार्च के दौरान मास्क सही तरीके से नहीं लगाया था। पाकिस्तान के दो एथलीट्स को ओपनिंग सेरेमनी में ध्वजवाहक बनाया गया था। इनमें से एक शूटर खलील अख्तर थे और दूसरी बैंडमिंटन की खिलाड़ी महूर शहजाद थीं। दोनों ने ही सही तरीके से मास्क नहीं लगााया था।
यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020: भारतीय हॉकी टीम ने किया जीत से आगाज, न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

pakistan_2.png
किर्गिस्तान और तजाकिस्तान के खिलाड़ियों ने भी तोड़े नियम
पाकिस्तान बैडमिंटन खिलाड़ी महूर शहजाद ने मास्क को अपनी ठुड्डी के नीचे लगाया हुआ था। वहीं पाकिस्तान के शूटर खलील अख्तर ने मास्क से मुंह तो कवर किया हुआ था, लेकिन नाक नहीं। ओपनिंग सेरेमनी में सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के खिलाड़ी भी बिना मास्क के दिखे। कोरोना गाइडलान की पालना न करने से इनकी आलोचना हो रही है।
यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020: विनेश फोगाट ने कहा-क्या फिजियो के लिए डिमांड करना अपराध है?

कोरोना काल में खास हैं ओलंपिक के नियम
कोरोना काल में आयोजित हो रहे टोक्यो ओलंपिक को लेकर आयोजकों ने बहुत सी बातों का ध्यान रखा है, जिससे कि खिलाड़ियों में संक्रमण न फैले। टोक्यो ओलंपिक प्लेबुक्स और कोविड रोधी कदमों के अनुसार, एथलीट्स, प्रजेंटर्स और वॉलंटीयर्स को हर समय मास्क पहनकर रखना होगा। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पोडियम मॉड्यूल में भी बदलाव किए गए हैं। इसमें इस बात का ध्यान रखा गया है कि खिलाडियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। वहीं एथलीट को सेरेमनी के दौरान अपने ही पोडियम पर खड़े रहना होगा। इसके अलावा ग्रुप फोटोज को लेकर भी नियम बनाए गए हैं।

Home / Sports / Tokyo Olympics 2020: पाकिस्तान के एथलीट्स ने ओपनिंग सेरेमनी में तोड़ी कोविड गाइडलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो