Tokyo Olympics 2020: गोल्ड मेडल जीतने वालों को 75 लाख रुपए देगा भारतीय ओलंपिक संघ

Tokyo Olympics 2020-एथलीट्स का हौंसला बढ़ाने के लिए कई राज्यों ने ओलंपिक में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों को पदक जीतने पर ईनाम देने की घोषणा की है। वहीं भारतीय ओलंपिक संघ भी गोल्ड मेडल जीतने वाले प्लेयर्स को अच्छी खासी रकम पुरस्कार के रूप में देगा।

By: Mahendra Yadav

Updated: 23 Jul 2021, 10:01 AM IST

Tokyo Olympics 2020-खेलों के महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक का आगाज आज 23 जुलाई से हो गया है। इस बार टोक्यो ओलंंपिक में 204 देशों के करीब 11,000 से ज्यादा एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। वहीं भारत की बात करें को इस बार 127 एथलीट्स का दल टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहा है। एथलीट्स का हौंसला बढ़ाने के लिए कई राज्यों ने ओलंपिक में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों को पदक जीतने पर ईनाम देने की घोषणा की है। वहीं भारतीय ओलंपिक संघ भी गोल्ड मेडल जीतने वाले प्लेयर्स को अच्छी खासी रकम पुरस्कार के रूप में देगा। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने घोषणा की कि टोक्यो ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल विजेता को 75 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक भागीदार राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) को बोनस के तौर पर 25 लाख रुपये देगा।

सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालों को मिलेंगे इतने लाख
वहीं भारतीय ओलंपिक संघ की सलाहकार समिति ने सिल्वर मेडल जीतने वालों को 40 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। इसके अलावा ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालों को 25 लाख रुपए नगद पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। आईओए ने बयान में कहा कि टोक्यो ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को एक लाख रुपये देने की भी सिफारिश की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक भागीदार एनएसएफ को 25 लाख रुपए और पदक विजेता एनएसएफ को 30 लाख रुपए का अतिरिक्त बोनस भी देने का निर्णय किया गया है।

यह भी पढ़ें— टोक्यो ओलंपिक: पहले दिन भारत की तीरंदाज दीपिका ने किया कमाल, 30 बार किया परफेक्ट 10 स्कोर

olympics.png

प्रत्येक खिलाड़ी का मिलेगा प्रतिदिन 50 डॉलर का भत्ता
इसके साथ ही अन्य राष्ट्रीय खेल महासंघों में से प्रत्येक को 15 लाख रुपए का सहयोग दिया जाएगा। आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने बताया कि यह पहली बार है जब आईओए पदक विजेताओं और उनके एनएसएफ को पुरस्कृत करने जा रहा है। वहीं आईओए की सलाहकार समिति ने भारतीय दल के प्रत्येक सदस्य के लिए टोक्यो प्रवास के दौरान प्रतिदिन 50 डॉलर का भत्ता देने की भी सिफारिश भी की है। आईओए का कहना है कि सदस्य राज्य ओलंपिक संघों में से प्रत्येक को राज्य में बुनियादी खेल ढांचे को विकसित करने और अधिक खिलाड़ियों को खेलों से जोड़ने के लिये 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें— टोक्यो ओलंपिक: खेल गांव में परोसा जा रहा भारतीय खाना, कमरों की सफाई तीन दिन में एक बार

पहले दिन तीरंदाजी का रैंकिंग राउंड
टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन तीरंजदाजी का रैंकिेंग राउंड हुआ। इसमें भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने 9वीं रैंक हासिल की। टॉप थ्री पर कोरिया की तीरंदाजों का दबदबा रहा। पहले दिन भारतीय तीरंदाज दीपिका ने महिला रैंकिंग में कुल 663 अंक जुटाए। पहले हाफ में उनका स्कोर 334 और दूसरे हाफ में 329 रहा। दीपिका ने 30 बार परफेक्ट 10 स्कोर किया। वहीं अब अगले दौर में दीपिका का मुकाबला भूटान की कर्मा से होगा। कर्मा ने 616 अंक जुटाए।

Tokyo Olympics-2020
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned