scriptसीबीएसई ने पाठ्यक्रम के लेकर किया नवाचार | CBSE innovated through syllabus | Patrika News

सीबीएसई ने पाठ्यक्रम के लेकर किया नवाचार

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 04, 2020 07:43:37 am

Submitted by:

Krishan chauhan

नए सत्र से ग्यारहवीं में होगी एप्लाइड गणित की पढ़ाई
वाणिज्य,समाज शास्त्र के विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

,

सीबीएसई ने पाठ्यक्रम के लेकर किया नवाचार,सीबीएसई ने पाठ्यक्रम के लेकर किया नवाचार

सीबीएसई ने पाठ्यक्रम के लेकर किया नवाचार

नए सत्र से ग्यारहवीं में होगी एप्लाइड गणित की पढ़ाई

वाणिज्य,समाज शास्त्र के विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

श्रीगंगानगर.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नई पहल के साथ ग्यारहवीं के छात्रों के लिए नया कोर्स एप्लाइड गणित शुरू किया है। बोर्ड ने यह पहल केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के निर्देश पर की है। दरअसल बोर्ड ने इस साल की बोर्ड परीक्षा में दसवीं के छात्रों के लिए गणित विषय को लेकर दो विकल्प दिए थे। छात्र या तो बेसिक गणित का विषय चुनें या स्टैंडर्ड गणित का। इसका मकसद ऐसे छात्र जो गणित में कमजोर हैं, उन्हें बेसिक गणित की परीक्षा उत्तीर्ण कराना है।
छात्रों में तर्कशक्ति बढ़ाने के लिए किया शुरू

सीबीएसई निर्देशों में स्पष्ट किया है कि दसवीं में बेसिक गणित की पढ़ाई करने के वाले छात्रों के पास आगे गणित पढऩे का विकल्प नहीं था। ऐसे में उनकी तर्कशक्ति बढाने और जो छात्र आगे वाणिज्य या अर्थशास्त्र पढऩा चाहते हैं उनके लिए नया गणित विषय तैयार किया गया है
चुनना होगा एक विकल्प

राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क-2005 का सिफारिश पर छात्र कक्षा-11 व 12 में एक ही तरह के गणित की पढ़ाई कर सकता है। यह छात्र के चयन पर निर्भर करेगा कि वह स्टैंडर्ड गणित पढऩा चाहता या अप्लाइड गणित लेकिन दसवीं में बेसिक गणित विषय उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के पास केवल अप्लाइड मैथमेटिक्स पढऩे का ही विकल्प होगा।
विश्वविद्यालयी स्तर पर गणित अध्ययन में मिलेगी मदद

ग्यारहवीं में पूर्व की भांति स्टैंडर्ड गणित पढऩे वाले छात्र विज्ञान की पढ़ाई कर आगे विश्वविद्यालय स्तर पर गणित ऑनर्स और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे। लेकिन एप्लाइड मैथमेटिक्स पढऩे वाले छात्र इंजीनियरिंग और गणित ऑनर्स की पढ़ाई नहीं कर सकेंगे। वह वाणिज्य और अर्थशास्त्र की पढ़ाई कर सकेंगे। उसी को ध्यान में रखकर एप्लाइ मैथमेटिक्स को डिजाइन किया गया है।

बोर्ड की ओर से 2020 की परीक्षा के क्रम में दसवीं के छात्रों के लिए बेसिक एवं स्टैंडर्ड गणित का कोर्स लागू किया गया था7 अप्लाइड गणित का उपयोग भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग जैसे विषयों को छोडकऱ अन्य क्षेत्रों जैसे वाणिज्य,सामाजिक विज्ञान व अर्थशास्त्र जैसे विषयों में किया जा सकता है।
-भूपेश शर्मा सहसंयोजक
जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक शिक्षा श्रीगंगानगर

ट्रेंडिंग वीडियो