scriptKaranpur Assembly Constituency: कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन, कब होगा करणपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव? | Patrika News
श्री गंगानगर

Karanpur Assembly Constituency: कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन, कब होगा करणपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव?

Karanpur Assembly Seat Election Date: करणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद लोगों ने उप चुनाव की तिथि को लेकर कयास लगाने शुरू कर दिए हैं।

श्री गंगानगरNov 17, 2023 / 01:12 pm

Santosh Trivedi

karanpur_assembly_constituency_by_election_date.jpg

जब नामांकन दाखिल करने पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह। कुन्नर का 15 नवंबर को निधन हो गया। (फाइल फोटो)

Karanpur Assembly seat Election Date: करणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद लोगों ने उप चुनाव की तिथि को लेकर कयास लगाने शुरू कर दिए हैं।

इस सीट पर 1985 में परिणाम घोषित होने के बारह दिन बाद जीते हुए प्रत्याशी गुरदीप सिंह का निधन होने पर आयोग ने कुछ दिन बाद ही नामांकन प्रक्रिया पूरी करवा कर उप चुनाव करवा दिया था। राजस्थान में तब करणपुर व डीग सहित चार सीटों पर उप चुनाव हुआ था।

करणपुर सीट पर उप चुनाव का निर्णय चुनाव आयोग करेगा। इसके लिए नामांकन केवल कांग्रेस प्रत्याशी का ही होगा। शेष नामांकन यथावत रहेंगे। उप चुनाव छह माह के भीतर करवाने का नियम है। लेकिन आयोग चाहे तो मतगणना के बाद कभी भी करवा सकता है। इस सीट पर यह दूसरा उप चुनाव होगा।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस प्रत्याशी का निधन, पार्टी में दौड़ी शोक की लहर



पहले यह हुआ

वर्ष 1985 में हुए विधानसभा आम चुनाव के लिए मतगणना 7 मार्च को हुई, जिसमें निर्दलीय प्रत्याशी गुरदीप सिंह गुरदीप सिंह संधू विजयी रहे। चुनाव प्रचार के दौरान ब्रेन हेमरेज होने के कारण संधू को अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जिससे वह जन संपर्क नहीं कर पाए। अस्पताल में भर्ती संधू का 19 मार्च को निधन हो गया। संयोग से उसी दिन शाम को चुनाव आयोग को राजस्थान की डीग सहित दो अन्य सीटों पर उप चुनाव का फैसला करना था।

यह भी पढ़ें

गमगीन माहौल में हुआ गुरमीत सिंह कुन्नर का अंतिम संस्कार


तीन से चार सीटें हुई

राजस्थान में उप चुनाव को लेकर होने वाली बैठक से पहले ही गुरदीप सिंह संधू के निधन की सूचना चुनाव आयोग को मिल चुकी थी। ऐसे में आयोग ने उप चुनाव वाली सूची में करणपुर सीट को भी जोड़ लिया। इस बैठक में आयोग ने उप चुनाव के लिए नामांकन की तिथि 21 मार्च तय कर चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। इस बार कांग्रेस प्रत्याशी का निधन मतदान से पहले हुआ है, सो आयोग मतगणना के बाद ही उप चुनाव के बारे में निर्णय करेगा।

 

 

 

 

Hindi News/ Sri Ganganagar / Karanpur Assembly Constituency: कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन, कब होगा करणपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो