‘तनाव मुक्त रहें, टाइम का मैनेजमेंट करें’

बोर्ड परीक्षाओं की ऐसे करें तैयारी स्वर्णिम भारत अभियान और मास्टर-की

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मल्टीपर्पज श्रीगंगानगर के वरिष्ठ व्याख्याता रसायन विज्ञान दर्शन कुमार कंबोज ने पत्रिका से विशेष बातचीत में उपयोगी जानकारी दी।

 

By: Krishan chauhan

Published: 19 Mar 2020, 01:43 PM IST

बोर्ड परीक्षाओं की ऐसे करें तैयारी

‘तनाव मुक्त रहें, टाइम का मैनेजमेंट करें’

स्वर्णिम भारत अभियान और मास्टर-की

श्रीगंगानगर. राजस्थान पत्रिका मास्टर-की के अंतर्गत बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को भयमुक्त व तनाव रहित होकर तैयारी करने के लिए लगातार टिप्स उपलब्ध करवा रही है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मल्टीपर्पज श्रीगंगानगर के वरिष्ठ व्याख्याता रसायन विज्ञान दर्शन कुमार कंबोज ने पत्रिका से विशेष बातचीत में उपयोगी जानकारी दी।
इस दौरान कंबोज ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा से संबंधित विद्यार्थियों को उपयोगी टिप्स दिए।

मोबाइल व कम्प्यूटर प्रयोग का समय तय करें

परीक्षा के दिनों में गैजेट से खुद को दूर रखें। खासकर बच्चों को गेमिंग आदि का कुछ ज्यादा ही शौक होता है, तो विद्यार्थी इस तरफ खुद को आकर्षित न करें। मोबाइल तथा कम्प्युटर में बिताए जाने वाले समय में कटौती करें। अपना एक टाइम बना लें जैसे कुछ देर सुबह और कुछ देर रात में जिससे आप अपने आप को अपडेट रख सकें। आजकल हर तरह के स्टडी मटेरियल ऑनलाइन मिल जाते है जिससे आपको काफी मदद मिल सकती है।

जंक फूड से दूर रहें, स्वास्थ्य जरूरी
अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा और संतुलित भोजन भी करना होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद का सेवन करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो, और हां जंक फूड से दूरी बनाए रखें। बहुत जय़ादा वसा वाली चीज़े न खाएं। बहुत ज्यादा न खातों नही तो आलस का शिकार हो जाएंगे।

टाइम मैनेजमेंट जरूरी

परीक्षा की सबसे अच्छी तैयारी करने का तरीका यह भी है कि छात्र पुराने प्रश्न पत्र की प्रक्टिस करें। लेकिन प्रेक्टिस करते समय यह याद रहे कि एक निर्धारित समय में ही पूरे प्रश्न पत्र को हल करना है। टाइम मैनेजमेंट करना सीखे। यह तरीका सही माइने में एग्जाम के माहौल के लिए छात्रों को तैयार करवाता है। इस तरीके से प्रश्न पत्र हल करने पर न केवल टाइम मैनेजमेंट करना आएगा बल्कि स्कोरिंग तकनीक पर भी पकड़ होगी।

‘मॉडल प्रश्न—पत्रों की लें मदद’

अधिक पढऩे से जरूरी नहीं कि आपको ज्यादा अंक मिल जाएंगे। परीक्षा में बेहतर सफलता तभी मिलती है। जब जागरूकता के साथ अध्ययन किया जाए। इसके लिए मॉडल प्रश्न—पत्रों की मदद ली जा सकती है। पढ़ते समय ये दिमाग में रखें की परीक्षा की नजर और व्यावहारिक दृष्टि से उस बिन्दु का कितना महत्व है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned