scriptChhattisgarh Rains: छत्तीसगढ़ में चढ़ेगा पानी का रंग 18 जून से, लेकिन मानसून की कहानी शुरू होगी अगले 24 घंटों में | Chhattisgarh Rains New system | Patrika News
भिलाई

Chhattisgarh Rains: छत्तीसगढ़ में चढ़ेगा पानी का रंग 18 जून से, लेकिन मानसून की कहानी शुरू होगी अगले 24 घंटों में

Chhattisgarh Rains: इसके उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए 24 मई को और ज्यादा प्रबल होकर अवदाब के रूप में मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंचने की संभावना है।

भिलाईMay 23, 2024 / 04:59 pm

Shrishti Singh

Chhattisgarh Rains - Entry of Monsoon 18 june

Chhattisgarh Rains: 21 मई को दुर्ग के मौसम ने करवट ली और दिनभर तपिश भरी धूप के बाद शाम को बादल बरस पड़े। शाम 5 बजे के आसपास पहले बूंदाबांदी हुई और इसके बाद झमाझम बारिश हुई। भिलाई-दुर्ग में 2.8 मिमी. बारिश हुई। इससे शहर की प्रमुा सड़कों और अंडर ब्रिज में पानी भर गया। सुबह से ही दिनभर बादल छाते रहे। इससे अधिकतम तापमान में 1.8 डिग्री की गिरावट आ गई और पारा औसत से 1.6 लुढ़ककर 41.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

फिलहाल दुर्ग जिले का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4.3 डिग्री की कमी के साथ 24.8 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर बना हुआ है। हालांकि तापमान में हुई इस मामूली गिरावट से उमस (Chhattisgarh Rains) का ग्राफ कम नहीं हुआ। दिनभर उमस के बाद रात को भी चिपचिपी गर्मी ने खूब परेशान किया हुआ है। 21 मई को हुई बारिश के बाद लोगों ने उमस से थोड़ी राहत महसूस की।

यह भी पढ़ें

Chhattisgarh Rains: 50 KM घंटे की रफ्तार से आ रहा प्री-मानसून, 26, 27, 28 मई को वज्रपात के साथ होगी भयंकर बारिश

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार को भी दिन में तेज धूप के साथ बादलों का डेरा रहेगा। इसके बाद शाम को मौसम एक बार फिर परिवर्तित हो सकता है, जिससे शाम को हल्की बारिश (Chhattisgarh Rains) होने की संभावना है। हालांकि दुर्ग संभाग के अधिकतम तापमान में बहुत अधिक बदलाव नहीं होंगे। तापमान 41 से 43 के बीच अगले कुछ दिन बना रह सकता है। इसके बाद 25 मई से शुरू होने वाले नौतपा में भी तापमान 44 तक पहुंचने की संभावना कम है।

Chhattisgarh Rains: तय समय पर रहेगा मानसून

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि इस साल मानसून 18 जून तक प्रदेश में दस्तक दे देगा। इससे पहले हो रही तमाम बारिश प्री-मानसून का एक रूप है। दक्षिण पश्चिम मानसून (Chhattisgarh Rains) आगे बढ़ते हुए दक्षिण अरब सागर, मालदीव के कुछ भाग, कोमरान क्षेत्र, दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर तक पहुंच चुका है। मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

इसके अलावा एक निन दाब का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के पास स्थित है। इसके अलावा एक ऊपरी हवा का साइक्लोन भी तैयार हुआ है। इसके उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए 24 मई को और ज्यादा प्रबल होकर अवदाब के रूप में मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंचने की संभावना है। यह तमाम मौसमी घटनाएं इस साल छत्तीसगढ़ में मानसून से अच्छी बारिश की ओर इशारा करते हैं।

Hindi News/ Bhilai / Chhattisgarh Rains: छत्तीसगढ़ में चढ़ेगा पानी का रंग 18 जून से, लेकिन मानसून की कहानी शुरू होगी अगले 24 घंटों में

ट्रेंडिंग वीडियो