scriptआठ सालों में निर्माण नहीं हो पाई नगरपालिका की दुकानें | Patrika News
टीकमगढ़

आठ सालों में निर्माण नहीं हो पाई नगरपालिका की दुकानें

आश्वासन में गुजर गए आठ साल, लेकिन दुकानों का नहीं हो पाया पूर्ण निर्माण

टीकमगढ़May 16, 2024 / 11:00 am

akhilesh lodhi

आश्वासन में गुजर गए आठ साल, लेकिन दुकानों का नहीं हो पाया पूर्ण निर्माण

आश्वासन में गुजर गए आठ साल, लेकिन दुकानों का नहीं हो पाया पूर्ण निर्माण

व्यापारियों को एक साल में दुकानों का निर्माण करने का दिया था लिखित पत्र

टीकमगढ़. कटरा बाजार सब्जी मंडी की १३ दुकानों को वर्ष २०१६ में तोड़ा गया था। जिन दुकानदारों की दुकानों को तोड़ा था, उन्हें नपा ने एक साल में दुकानें तैयार करने का लिखित पत्र दिया था, लेकिन आठ साल दुकान निर्माण कराने के आश्वासन में ही निकल गए। इन दिनों नपा में कोई सुनने वाला नहीं है। उनका पूर्ण निर्माण कराने की तैयारी भी कुछ नहीं है। अब दुकानदारों को जीवन यापन करने का कोई साधन भी नहीं है। जिसके कारण दुकानदार बर्बाद हो गए है।
नगरपालिका क्षेत्र के कटरा बाजार की सब्जी मंडी में वर्षों से किसानों द्वारा दुकानें लगाई जा रही थी। उस बाजार में सडक़ की ओर पांच दुकानें थी। जिसमें चाय की दुकान, किराना दुकान और जनरल स्टोर भी खुले थे। मंडी के अंदर सब्जी व्यापारियों के गोदाम थे। किसानों को सब्जी बेचने के लिए फु टपाथ बने थे। जहां से बैठकर किसान सब्जी बेचते थे। लेकिन नगरपालिका ने एक सप्ताह की जगह तीन दिन का नोटिस देकर गोदाम और सभी दुकानों को जमीदोज कर दिया। जब से आज तक उन दुकानदारों को दुकानों का लाभ नहीं मिल पाया है।
नगरपालिका ने यह किया था वादा
वर्ष 2016 में नगरपालिका ने कटरा बाजार सब्जी मंडी की दुकानों को गिरा दिया था। दुकानदारों ने विरोध किया तो नगरपालिका अधिकारियों ने एक साल में दुकानें निर्माण कराने का लिखित पत्र दुकानदारों को दिया था। उसमें नपा ने शर्त रखी थी कि दुकान निर्माण कराने का खर्च दुकानदारों को देना होगा। उसके लिए दुकानदार तैया रहो गए थे। लेकिन आठ साल में भी दुकानें तैयार नहीं हो पाई।
13 दुकानों के साथ किसानों के लिए बना था फु टपाथ
किसान और दुकानदारों ने बताया कि कटरा बाजार में वर्षो से सब्जी मंडी चल रही थी। उस सब्जी मंडी से किसानों के साथ दुकानदारों को रोजगार चलता था। नपा ने बगैर सोचे समझे पुरानी नगरपालिका को गिरा दिया। लेकिन उन दुकानों का निर्माण कराने के नाम पर आठ साल से हिलाहवाली कर रही है।
इन दुकानदारों की थी दुकानें
सब्जी मंडी के बाहर चंदानी पुत्र बासूमल रामचंदानी, कमलेश कुमार मीरा चंदानी पुत्र लख्खीमल मीरा चंदानी, बंशीलाल पुत्र ईश्वर दास सिंधी,मुरलीधर पुत्र लख्खीमल सिंधी,संतोष कुमार पुत्र मुरलीधर सिंधी की दुकानें थी। जिन्हें २१ जून २०१६ में तोड़ दिया गया है।
सडक़ पर लग रहा सब्जी बाजार
नगरपालिका द्वारा सब्जी मड़ी ध्वस्त करने के बाद सब्जी बेचने वाले किसान सडक़ पर सब्जी बाजार लगा रहे है। उससे सडक़ पर जाम की स्थिति बन रही है। इससे दुकानदारों के साथ बाजार में जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
वर्ष २०१६ में कटरा बाजार की सब्जी मंडी की दुकानों को खाली करने तीन दिनों का नोटिस दिया गया था, लेकिन नपा ने दो दिनों में दुकानों को तोड़ दिया था। ३५ वर्षों से दुकान का संचालन किया जा रहा था और दो महीने का अग्रिम किराया जमा था। नोटिस भी एक सप्ताह का दिया जाता है, लेकिन मनमानी के कारण नहीं चल पाई। नपा ने एक साल में दुकानों का निर्माण कराकर दिए जाने का पत्र दिया था। अब आठ साल हो गए है। अब सुनने वाला भी कोई नहीं है। यह दुकान मेरे परिजनों की थी।
घनश्याम कुमार चंदानी, पीडि़त दुकानदार कटरा टीकमगढ़।
दुकानों के निर्माण के लिए पहले भी भी नगरपालिका और कलेक्टर को पत्र लिख चुके है। पीडि़तों के साथ ज्ञापन भी दे चुके है। दुकानदारों की समस्याओं के निराकरण के लिए जल्द ही आंदोलन किया जाएगा।
मनीराम कठैल, समाजसेवी कटरा टीकमगढ़।
सब्जी मंडी की दुकानों का निर्माण काफी सालों से बंद पड़ा है। यह निर्माण भुगतान को लेकर अटका है। मामले की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाएगी और पूर्ण कराने की चर्चा की जाएगी।
विजय कुमार सोनी, निर्माण शाखा नगरपालिका टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / आठ सालों में निर्माण नहीं हो पाई नगरपालिका की दुकानें

ट्रेंडिंग वीडियो