scriptओरछा: जमीन की खुदाई में तहखाने से निकला 5 फीट मंदिर… हो सकता है 500 साल पुराना ! | Orchha Ram mandir: temple was found in the basement during the excavation of Shri Ramraja Lok | Patrika News
टीकमगढ़

ओरछा: जमीन की खुदाई में तहखाने से निकला 5 फीट मंदिर… हो सकता है 500 साल पुराना !

Orchha Ram mandir: वीआइपी पार्किंग के पास की जा रही खुदाई में शनिवार को जमीन के अंदर तहखाने में कमरा और प्राचीन मंदिर का कलश सामने आया है। यह मंदिर करीब 5 फीट तक दिखाई दे रहा था।

टीकमगढ़Jun 16, 2024 / 03:14 pm

Ashtha Awasthi

Orchha Ram mandir

Orchha Ram mandir

Orchha Ram mandir: श्रीरामराजा लोक निर्माण के लिए ओरछा में चल रही खुदाई में कई अवशेष सामने आ रहे हैं। इनके 500 साल से भी ज्यादा पुराने होने का अनुमान है। वीआइपी पार्किंग के पास की जा रही खुदाई में शनिवार को जमीन के अंदर तहखाने में कमरा और प्राचीन मंदिर का कलश सामने आया है। यह मंदिर करीब 5 फीट तक दिखाई दे रहा था। रविवार को और खुदाई के बाद स्थिति साफ होगी।
वीआइपी पार्किंग के पास खुदाई के दौरान जेसीबी का बकेट लगने से जमीन में गड्ढा हो गया और एक कमरा सामने आया। पर्यटन विभाग कर्मचारियों ने कमरे में लाइट डालकर देखा तो पास में मंदिर दिखाई दिया। अब मौके से मलबा हटाया जा रहा है। ओरछा में श्री रामराजा मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्र मिलाकर श्रीरामराजा लोक का निर्माण किया जा रहा है।
ये भी पढ़ें: ‘तुझे नरक से कोई नहीं बचा सकता शर्म आनी चाहिए,….प्रेमानंद महाराज ने 24 मिनट तक सुनाई खरीखोटी

कभी बावड़ी थी

पर्यटन विभाग के उपयंत्री पीयूष वाजपेयी ने बताया कि कमरे में कई दरवाजे दिखाई दे रहे है। इनके खुलने से स्थिति साफ होगी। बताया जा रहा है कि यहां बावड़ी थी। इसी के पास शिव मंदिर है। इस मंदिर की लोगों को पहले से जानकारी थी। इसका शिवलिंग पहले ही कहीं शिफ्ट किया जा चुका था।

निकली थी पुरानी बस्तियां

रविवार को मौके को देखकर ही कुछ कहा जा सकता है। यह स्ट्रेक्चर 500 साल हो सकता है। राजमहल की खुदाई में भी पुरानी बस्तियां मिलीं थी। – घनश्याम बाथम, क्यूरेटर, पुरातत्व विभाग

Hindi News/ Tikamgarh / ओरछा: जमीन की खुदाई में तहखाने से निकला 5 फीट मंदिर… हो सकता है 500 साल पुराना !

ट्रेंडिंग वीडियो