scriptराजस्थान में यहां मिला ब्लैक ग्रेनाइट का भण्ड़ार, खनिज विभाग को लीज के लिए 100 से अधिक मिले आवेदन | Black granite store found in Tonk district of Rajasthan | Patrika News
टोंक

राजस्थान में यहां मिला ब्लैक ग्रेनाइट का भण्ड़ार, खनिज विभाग को लीज के लिए 100 से अधिक मिले आवेदन

ग्रेनाइट की पुष्टि होने के बाद लीज के लिए खनिज विभाग को 100 से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। वहीं विभाग ने 10 के पंजीयन किए हैं।

टोंकOct 19, 2019 / 06:15 pm

pawan sharma

राजस्थान यहां मिला ब्लैक ग्रेनाइट का भण्ड़ार, खनिज विभाग को लीज के लिए 100 से अधिक मिले आवेदन

राजस्थान यहां मिला ब्लैक ग्रेनाइट का भण्ड़ार, खनिज विभाग को लीज के लिए 100 से अधिक मिले आवेदन

टोंक. जिले के टोडारायसिंह व मालपुरा ब्लॉक के आधा दर्जन से अधिक गांवों की जमीन में ब्लैक ग्रेनाइट मिला है। इससे इन क्षेत्रों समेत जिले में विकास की उम्मीदें बंधी हैं। गे्रनाइट की पुष्टि होने के बाद लीज के लिए खनिज विभाग को 100 से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। वहीं विभाग ने 10 के पंजीयन किए हैं।
read more:मालपुरा में कर्फ्यू का असर दूनी-घाड़ थाने पर, थानाप्रभारी सहित पुलिसकर्मियों की गैर-मौजूदगी से थानों में पसरा सन्नाटा

अभी भी आवेदन आने का क्रम जारी है। इस ग्रेनाइट से क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। वहीं जिले का विकास भी इससे मिलने वाले राजस्व से होगा। यह ग्रेनाइट मालपुरा के हाथकी, राजपुरा, नगर, हावड़ा, डूंगरी कलां, कड़ीला, जानकीपुरा तथा टोडारायसिंह के दत्तोब गांव की जमीन में मिला है।
read more:कांस्टेबल मुकेश जाट की हत्या की गुत्थी अंधेरे में, जाट समाज ने दी फिर आंदोलन की चेतावनी

इसका पता तब लगा जब यहां से निकले पत्थरों की जांच कराई गई। विभाग ने डूंगरी कला गांव में एक फर्म के पास चेजा पत्थर की लीज है। कुछ महीनों पहले उक्त फर्म को चेजा पत्थर के साथ निकले काले पत्थरों पर संदेह हुआ। ऐसे में उसकी जांच कराई गई तो पता चला कि वह चेजा पत्थर नहीं बल्कि ब्लैक ग्रेनाइट है। इसके बाद खनिज विभाग ने राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजी। इसके बाद क्षेत्र के गांवों को चिह्नित किया, जिसमें ग्रेनाइट है।
read more:पुलिस पाठशाला में विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दे किया जागरूक


बढ़ेगा रोजगार
ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर काफी कीमती है। यह भवन में फर्श समेत अन्य में लिया जाता है। अभी तक टोंक में ये ग्रेनाइट, पाली, जोधपुर, जालौर, बीकानेर समेत अन्य जिलों से आ रहा है। इन जिलों से टोंक जिले के दुकानदार खरीदकर लोगों को सप्लाई करते हैं, लेकिन टोंक जिले के टोडारायसिंह तथा मालपुरा के गांवों में निकलने वाले ग्रेनाइट की सप्लाई टोंक जिले में आसानी से हो जाएगी।
ऐसे में ये ग्रेनाइट जिले के लोगों के लिए सस्ता भी होगा। इसके अलावा खदानों में काम करने के लिए क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिल जाएगा। खनिज विभाग ने राज्य सरकार को भेजी ग्रेनाइट मिलने की रिपोर्टमें भी शामिल किया है इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलेंगे।

जिले का भी होगा विकास
लीज के बाद खनन की रॉयल्टी से राज्य सरकार का राजस्व बढ़ेगा। वहीं टोंक जिले के लिए अलग से राजस्व मिलेगा। ये राजस्व डिस्ट्रिक मिनलर फाउण्डेशन के तहत मिलेगा। इसमें रॉयल्टी के अलावा 10 प्रतिशत जिले के फाउण्डेशन में जमा होगा। इससे जिला प्रशासन जिले में विकास के कराएंगे।
अभी आवेदन मिल रहे हैं
जिले के टोडारायसिंह तथा मालपुरा ब्लॉक के कई गांवों की जमीन में ब्लैक ग्रेनाइट मिला है। इसकी लीज के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इससे निश्चित रूप से क्षेत्र का विकास होगा। वहीं सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा।
– मलिक उस्तर, सहायक अभियंता खनिज विभाग, टोंक

Home / Tonk / राजस्थान में यहां मिला ब्लैक ग्रेनाइट का भण्ड़ार, खनिज विभाग को लीज के लिए 100 से अधिक मिले आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो