script‘जूनियर बच्चन’ से लेकर ‘गजोधर भैया’ तक, जानें कैसे Raju Srivastava ने डेवलप किया अपना कॉमेडी स्टाइल | From Junior Bachchan to Gajodhar Bhaiya, know how Raju Srivastava developed his own comedy style | Patrika News

‘जूनियर बच्चन’ से लेकर ‘गजोधर भैया’ तक, जानें कैसे Raju Srivastava ने डेवलप किया अपना कॉमेडी स्टाइल

Published: Sep 21, 2022 02:05:33 pm

Submitted by:

Vandana Saini

कानपुर की गलियों से निकले जूनिय बच्चन (Junior Bachchan) और इंडस्ट्री तक पहुंचे गजोधर भैया (Gajodhar Bhaiya) बन कर। कॉमेडी के दुनिया के बादशाह राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) हमारे बीच नहीं रहे। उनको अपने करियर में नाम, शोहरत और पैसा सब खूब मिला।
 

कानपुर के Junior Bachchan कैसे बने Gajodhar Bhaiya

कानपुर के Junior Bachchan कैसे बने Gajodhar Bhaiya

कानपुर से निकल कर मुंबई की बॉलीवुड नगरी तक अपनी पहचान बनाने वाले कॉमेडी के दुनिया के बादशाह राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) आज हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने बुद्धावार को दिल्ली एम्स में अपनी आखिरी सांस ली। उनको 10 अगस्त को वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उनको एम्स में भर्ती करवाया गया, लेकिन उनकी हालत लागतार नाजुक ही बनी हुई थी, जिसके बाद आज भी मौत की जंग में अपनी जिंदगी को हार गए। राजू श्रीवास्तव ने पहले जूनिय बच्चन (Junior Bachchan) बन कर लोगों का मनोरंजन किया, तो कभी गजोधर भैया (Gajodhar Bhaiya) बनकर लोगों को खूब हंसाया।
80 के दशक में बॉलीवुड में एंट्री करने वाले राजू श्रीवास्तव को फिल्मी दुनिया खूब नाम, शोहरत और पैसा मिला। कॉमेडियन ने टीवी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से घर-घर में अपनी पहचान बनाई। साथ ही उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है, जिसमें राजू ने दर्शकों को खूब हंसाया, लेकिन अब शायद उनकी याद आने के बाद हंसी के साथ-साथ आंसू भी आएंगे।

राजू श्रीवास्तव कानपुर के रहने वाले हैं, जिन्होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई। वो एक शानदार कॉमेडियन होने के साथ-साथ एक अच्छे एक्टर और दमदार मिमिक्री आर्टिस्ट भी थे। वो अक्सर ही अपनी बातों और चुटकुलों से हंसी का समा बांध दिया करता था। राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर, 1963 को कानपुर में हुआ था। उनका असली नाम सत्य प्रकाश था।

यह भी पढ़ें

Akshay Kumar पर बिफरीं Swara Bhaskar

https://twitter.com/ANI/status/1572477639096672256?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1572464192111935488?ref_src=twsrc%5Etfw
फिल्म दुनिया में आने के बाद उन्हें राजू श्रीवास्तव के नाम से पहचान मिली। राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव भी एक बेहतरीन कवि हुआ करते थे, जो बलई काका के नाम से जाने जाते हैं। राजू श्रीवास्तव का झुकाव भी ज्यादातर कॉमेडी की तरफ ही रहा। बताया जाता है कि वो बचपन से ही कॉमेडी और मिमिक्री किया करते थे। वो अपने दोस्तों को अपने टीचर्स की नकल करके खूब हंसाया करते थे।

राजू श्रीवास्तव ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘तेजाब’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद वो टीवी शो में ‘गजोधर भैया’ बनकर नजर आए। टीवी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में राजू रनर-अप रहे थे। साथ ही राजू ने ‘द किंग ऑफ कॉमेडी’ का टाइटल अपने नाम किया था। राजू श्रीवास्तव ने ‘बिग बॉस 3’ में भी नजर आ चुके हैं। इतना ही नहीं वो राजनिती की दुनिया में भी सक्रीय थे।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/tipsofficial/status/1572497591480520705?ref_src=twsrc%5Etfw

वो साल 2014 में कानपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव में खड़े हुए थे। बाद में उन्होंने समाजवादी पार्टी को अलविदा करते हुए बीजेपी का कमल थाम लिया। अपने एक इंटरव्यू के दौरान राजू श्रीवास्तव ने बताया था कि ‘मैंने ज़िंदगी में बहुत दर्द देखा है, जिसे अपनी कॉमेडी में मैंने इस्तेमाल भी किया है’।

कॉमेडियन ने आगे बात करते हुए बताया कि ‘दहेज न मिलने पर बहन की शादी टूटते देखी है, रिश्वत न देने पर भाई की नौकरी छूटते देखी है। आज लोगों के प्यार से मेरे पास इतना है कि रसोई में खाना है और बच्चों की फ़ीस भर पाता हूं तो सोचता हूं कि लोगों की मदद कर सकूं’।

यह भी पढ़ें

Sonam Kapoor और Anand Ahuja के बेटे का नाम कोई कर रहा पसंद तो कोई कर रहा ट्रोल



https://youtu.be/MqERYhxSKH4
https://youtu.be/3VOHM_hAps4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो