scriptFrom Junior Bachchan to Gajodhar Bhaiya, know how Raju Srivastava developed his own comedy style | 'जूनियर बच्चन' से लेकर 'गजोधर भैया' तक, जानें कैसे Raju Srivastava ने डेवलप किया अपना कॉमेडी स्टाइल | Patrika News

'जूनियर बच्चन' से लेकर 'गजोधर भैया' तक, जानें कैसे Raju Srivastava ने डेवलप किया अपना कॉमेडी स्टाइल

कानपुर की गलियों से निकले जूनिय बच्चन (Junior Bachchan) और इंडस्ट्री तक पहुंचे गजोधर भैया (Gajodhar Bhaiya) बन कर। कॉमेडी के दुनिया के बादशाह राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) हमारे बीच नहीं रहे। उनको अपने करियर में नाम, शोहरत और पैसा सब खूब मिला।

 

Published: September 21, 2022 02:05:33 pm

कानपुर से निकल कर मुंबई की बॉलीवुड नगरी तक अपनी पहचान बनाने वाले कॉमेडी के दुनिया के बादशाह राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) आज हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने बुद्धावार को दिल्ली एम्स में अपनी आखिरी सांस ली। उनको 10 अगस्त को वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उनको एम्स में भर्ती करवाया गया, लेकिन उनकी हालत लागतार नाजुक ही बनी हुई थी, जिसके बाद आज भी मौत की जंग में अपनी जिंदगी को हार गए। राजू श्रीवास्तव ने पहले जूनिय बच्चन (Junior Bachchan) बन कर लोगों का मनोरंजन किया, तो कभी गजोधर भैया (Gajodhar Bhaiya) बनकर लोगों को खूब हंसाया।
कानपुर के Junior Bachchan कैसे बने Gajodhar Bhaiya
कानपुर के Junior Bachchan कैसे बने Gajodhar Bhaiya
80 के दशक में बॉलीवुड में एंट्री करने वाले राजू श्रीवास्तव को फिल्मी दुनिया खूब नाम, शोहरत और पैसा मिला। कॉमेडियन ने टीवी शो 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' से घर-घर में अपनी पहचान बनाई। साथ ही उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है, जिसमें राजू ने दर्शकों को खूब हंसाया, लेकिन अब शायद उनकी याद आने के बाद हंसी के साथ-साथ आंसू भी आएंगे।

राजू श्रीवास्तव कानपुर के रहने वाले हैं, जिन्होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई। वो एक शानदार कॉमेडियन होने के साथ-साथ एक अच्छे एक्टर और दमदार मिमिक्री आर्टिस्ट भी थे। वो अक्सर ही अपनी बातों और चुटकुलों से हंसी का समा बांध दिया करता था। राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर, 1963 को कानपुर में हुआ था। उनका असली नाम सत्य प्रकाश था।

यह भी पढ़ें

Akshay Kumar पर बिफरीं Swara Bhaskar

फिल्म दुनिया में आने के बाद उन्हें राजू श्रीवास्तव के नाम से पहचान मिली। राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव भी एक बेहतरीन कवि हुआ करते थे, जो बलई काका के नाम से जाने जाते हैं। राजू श्रीवास्तव का झुकाव भी ज्यादातर कॉमेडी की तरफ ही रहा। बताया जाता है कि वो बचपन से ही कॉमेडी और मिमिक्री किया करते थे। वो अपने दोस्तों को अपने टीचर्स की नकल करके खूब हंसाया करते थे।

राजू श्रीवास्तव ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'तेजाब' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद वो टीवी शो में 'गजोधर भैया' बनकर नजर आए। टीवी शो 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में राजू रनर-अप रहे थे। साथ ही राजू ने 'द किंग ऑफ कॉमेडी' का टाइटल अपने नाम किया था। राजू श्रीवास्तव ने 'बिग बॉस 3' में भी नजर आ चुके हैं। इतना ही नहीं वो राजनिती की दुनिया में भी सक्रीय थे।

वो साल 2014 में कानपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव में खड़े हुए थे। बाद में उन्होंने समाजवादी पार्टी को अलविदा करते हुए बीजेपी का कमल थाम लिया। अपने एक इंटरव्यू के दौरान राजू श्रीवास्तव ने बताया था कि 'मैंने ज़िंदगी में बहुत दर्द देखा है, जिसे अपनी कॉमेडी में मैंने इस्तेमाल भी किया है'।

कॉमेडियन ने आगे बात करते हुए बताया कि 'दहेज न मिलने पर बहन की शादी टूटते देखी है, रिश्वत न देने पर भाई की नौकरी छूटते देखी है। आज लोगों के प्यार से मेरे पास इतना है कि रसोई में खाना है और बच्चों की फ़ीस भर पाता हूं तो सोचता हूं कि लोगों की मदद कर सकूं'।

यह भी पढ़ें

Sonam Kapoor और Anand Ahuja के बेटे का नाम कोई कर रहा पसंद तो कोई कर रहा ट्रोल



सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Uttarakhand News: द्रौपदी का डांडा में हिमस्खल में पर्वतारोहण संस्थान के 29 ट्रेनी बर्फ में फंसे, 8 को रेस्क्यू किया, 21 अभी भी लापता'मोदी-मोदी के नारे... खून की नदियां बह जाएगी कहने वालों को जवाब', अमित शाह की रैली में क्या हुआ ऐसा?Uttarakhand News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून पहुंचकर चीन बॉर्डर पर जवानों के साथ मनाएंगे दशहराIND vs UAE: एशिया कप में भारत की लगातार तीसरी जीत, यूएई को 104 रनों के बड़े अंतर से हरायावायुसेना में अगले साल होगी महिला अग्निवीरों की भर्ती, एयर चीफ मार्शल बोले- साल के अंत में 3000 अग्निवीर IAF में होंगे शामिलDomestic Airlines: एयर इंडिया ने यात्रियों के लिए जारी किया नया मेन्यू, जानिए कौन-कौन से स्वादिष्ट व्यंजन हुए शामिलबिहार में निकाय चुनाव पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, EBC आरक्षण समाप्त कर नए सिरे से जारी होगा नोटिफिकेशनरक्षा मंत्रालय का अगवा क्लर्क रेवाड़ी से बरामद, किडनैपिंग के 5 दिन में खाते से 21 लाख का लेनदेन, हनीट्रैप की आशंका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.