scriptहर वर्ष में डेढ़ करोड़ नए कैंसर रोगी :डॉ. चौधरी | 10.5 million new cancer patients every year: Dr. Chaudhary | Patrika News

हर वर्ष में डेढ़ करोड़ नए कैंसर रोगी :डॉ. चौधरी

locationउदयपुरPublished: Oct 22, 2018 02:09:37 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

लायन्स सदस्यों से कैंसर एवं मधुमेह रोग रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आह्वान

10-5-million-new-cancer-patients-every-year-dr-chaudhary

हर वर्ष में डेढ़ करोड़ नए कैंसर रोगी :डॉ. चौधरी

उदयपुर. लायन्स डिस्ट्रिक्ट 3233 ई-2 के प्रान्तपाल लायन डॉ. डी.एस.चौधरी ने कहा कि विश्व में बढ़ रहे मधुमेह एवं कैंसर की रोकथाम के लिए लायन्स इन्टरनेशनल ने इस वर्ष नए मधुमेह एवं कैंसर रोगियों को चयनित कर उनका इलाज कराने की पहल की है। इन रोगों की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जहां विश्व में वर्तमान में 42 करोड़ मधुमेह रोगी हैं, वहीं प्रति वर्ष 1 करोड़ 60 लाख नए कैंसर रोगी सामने आ रहे हैं। इन्हें रोकने की जिम्मेदारी अब लायन सदस्यों पर है।
वे रविवार को लायन्स क्लब लेेकसिटी की प्रान्तपाल की अधिकारिक यात्रा एवं क्लब के 39वें चार्टर डे के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चों में बढ़ रहे कैंसर रोग की रोकथाम के लिए हमें आगे बढऩा होगा। हमें अपनी सोच के दायरे को बढ़़ाकर चुनौतियों को स्वीकार करना चाहिए। उन्होंने लायन्स डिस्ट्रिक्ट 3233 ई-2 की पौने चार करोड़ की जनसंख्या में से सवा ग्यारह लाख मधुमेह रोगी है।
चार्टर सदस्य हुए सम्मानित
प्रान्तपाल डॉ. चौधरी,क्लब अध्यक्ष लायन प्रमोद चौधरी, सचिव के.वी.रमेश, रिजन चेयरमैन ओ.पी.मूथा,जोन चेयरमैन महेन्द्र तलेसरा, कोषाध्यक्ष राहुल जैन एवं कार्यक्रम चेयरमैन वी.सी.व्यास, राजीव मेहता ने 6 चार्टर सदस्यों ओ.पी.चपलोत, मानसिंह पानगडिय़ा, एस.के.पोखरना, डॉ. बी.एस.बम्ब,डॉ. बी.एल.दलाल एवं एम.एस.मारू को मेवाड़ी पाग,उपरना पहनाकर एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
पत्रिका एवं सीडी का विमोचन
क्लब की सी.पी.जैन संपादित त्रैमासिक पत्रिका विद्या सरोवर का बुलेटिन तथा संगीतकार एवं क्लब सदस्य सुधाकर पीयूष रचित एवं संगीतबद्ध संस्था गीत की सीडी का विमोचन अतिथियों ने किया। इस अवसर पर पॉलीथिन की रोकथाम के लिए बनाई गई कपड़ों की थैलियों का भी लोकार्पण किया गया।

मंदबुद्धि चिकित्सालय शीघ्र
प्रारम्भ में अध्यक्ष प्रमोद चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए क्लब के स्थायी प्रोजेक्टों की जानकारी दी। सचिव के.वी.रमेश ने क्लब की ओर से गत तीन माह में किए गए साढ़े सात लाख रुपयों के सेवा कार्यों की जानकारी दी। क्लब की ओर से शीघ्र ही मंदबुद्धि लोगों व बच्चों के लिए चिकित्सालय की स्थापना की जाएगी। प्रांतपाल ने क्लब में शामिल हुए नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो