यहां मनमर्जी से खुलता ‘दरबार’

यहां मनमर्जी से खुलता ‘दरबार’

Mukesh Hingar | Updated: 22 Aug 2018, 03:15:18 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

कन्हैयालाल सोनी / सलूम्बर. सराड़ा उपखंड में जयसमंद उप तहसील कार्यालय सप्ताह में दो बार ही खुलता है। वह भी कर्मचारी की मनमर्जी के अनुसार। ऐसे हालातों में आमजन के कामकाज अटके हुए हैं। ज्यादा परेशानी उन अभ्यर्थियों को हो रही है, जिन्हें टीएसपी प्रमाण पत्र बनवाना है। वीरपुरा में बनी 23 पंचायतों की उप तहसील में रोजाना सैकड़ों ग्रामीण राजस्व कार्य के लिए आते हैं, लेकिन अतरिक्त कार्यालय कानूनगो पद पर मनोहरसिंह भाटी विगत कई दिनों से समय पर कार्यालय नहीं आते हैं। कर्मचारी मनमर्जी से सप्ताह में दो दिन ही कार्यालय खोलते हैं। यही नहीं, अपनी सुविधा से वापस लौट जाते हैं। कई दिनों से टीएसपी प्रमाण पत्र बनवाने जमाबंदी नकल के लिए आमजन सैकड़ों युवा उपतहसील कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन काम नहीं हो पा रहे हैं।
मंगलवार को भी अतरिक्त कार्यालय कानूनगो अधिकारी भाटी नहीं पहुंचे। दोपहर साढ़े 12 बजे युवाओं ने फोन कर बुलाया। भाटी ऑफिस पहुंचा, लेकिन कार्यालय खोले बगैर बाहर से ही वापस चला गया। आमजन के शिकायत करने पर बदतमिजी पर उतर आया। आक्रोशित ग्रामीणों ने कलेक्टर, सलूम्बर विधायक अमृतलाल मीणा, सांसद अर्जुनलाल मीणा और गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया को फोन पर हालात बताए, फिर भी उपतहसील का ताला नहीं खुला। कुछ युवा उपखंड अधिकारी के पास पहुंचे तो लोगों ने घटनाक्रम बताया।

उपतहसील कार्यालय में एक ही है कर्मचारी
वीरपुरा उपतहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार समेत अन्य कर्मचारियों के पद सृजित हैं, लेकिन पूरी तहसील में एक ही कर्मचारी नियुक्त है। जो अपनी सुविधा अनुसार कार्यालय खोलता है। इससे परेशानी होती है।

अभ्यर्थियों को अधिक हो रही परेशानी
प्रदेश में हाल ही में हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा में पास हुए तृतीय श्रेणी में चयन कराने वाले अभ्यर्थी को आगामी 25 अगस्त से पहले टीएसपी प्रमाण पत्र जारी करवाकर भर्ती संबंधी दस्तावेजों में पेश करना है। इसके बिना उन्हें टीएसपी का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके लिए जमाबन्दी नकल के लिए अभ्यर्थी रोजाना चक्कर काट रहे हैं, लेकिन काम नहीं हो रहा है। इस स्थिति से सेमाल, नईझर, अदवास, जावद, केवड़ा, ओडा, अमरपुरा, पलोदड़ा, पिलादर, झाड़ोल, श्यामपुरा, वीरपुरा, गातोड़ के अभ्यर्थी खासे प्रभावित हैं।

कौन क्या बोला

टीएसपी प्रमाण पत्र में आवश्यक जमाबन्दी नकल के लिए दस दिन से कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। मेरे साथ कई अभ्यर्थी परेशान हैं, लेकिन कार्यालय में नियुक्त अधिकारी नहीं मिलता। रोजाना ताला लगा रहता है।
- नरेश पटेल, अभ्यर्थी

पंद्रह दिन में राजस्व कार्य के लिए आ रहा हूं, लेकिन कार्यालय पर ताला ही मिलता है।
- रामलाल मीणा, ग्रामीण

मामला मेरी जानकारी में आया है। जांच कर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
- अंशुलसिंह, उपखंड अधिकारी, सराड़ा

आमजन को परेशानी की जानकारी मिली है। स्थिति से जिला प्रशासन को अवगत करवाकर उचित कार्रवाई करवाई जाएगी।
- अर्जुनलाल मीणा, सांसद

अभ्यर्थियों को परेशानी होने की जानकारी मिली है। कार्यालय समय पर खुलना चाहिए ताकि आमजन को सुविधा रहे। कलेक्टर से बात करके समाधान करवाएंगे।
- गुलाबचंद कटारिया, गृहमंत्री

 

READ MORE : अब सवीना होगा नया थाना, हिरणमगरी सिमटा...सरकार ने जारी किए आदेश

 

स्टाफ नहीं है। उपततहसील में मैं अकेला हूं। सारे काम देखने पड़ते हैं। अभी जाने से देर हो गई। बाकि नियमित रूप से आता हूं।
- मनोहर सिंह भाटी, अतरिक्त कार्यालय कानूनगो अधिकारी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned