scriptधर्मांतरण के विरोध में उतरे, विधानसभा में स्थानीय विधायक उठाएंगे मुद्दा | hindu muslim issue | Patrika News

धर्मांतरण के विरोध में उतरे, विधानसभा में स्थानीय विधायक उठाएंगे मुद्दा

locationउदयपुरPublished: Nov 18, 2019 11:50:41 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

hindu muslim issue जाति प्रमाण पत्र और जमाबंदी में दमामी व नंगारची समाज को मुस्लिम धर्मावलंबी बताने का मामला, सामाजिक संगठनों ने आंदोलन की बनाई रणनीति

धर्मांतरण के विरोध में उतरे, विधानसभा में स्थानीय विधायक उठाएंगे मुद्दा

धर्मांतरण के विरोध में उतरे, विधानसभा में स्थानीय विधायक उठाएंगे मुद्दा

उदयपुर/ सलूम्बर. Hindu Muslim issue जाति प्रमाण-पत्र और जमीन की जमाबंदी वाले सरकारी रेकॉर्ड में दमामी और नंगारची जातियों को मुस्लिम धर्मावलंबी बताने का मामला तूल पकडऩे लगा है। रणधवल राजपूत संगठन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने मामले को ‘सरकारी धर्मांतरणÓ का नाम देते हुए सोमवार से राज्यव्यापी आंदोलन का आधार तैयार किया। दूसरी ओर क्षेत्र के स्थानीय विधायकों ने सनातनधर्म को मानने वाले हिन्दू परिवारों को सरकारी रेकॉर्ड में मुस्लिम धर्मावलंबी बताने पर आपत्ति दर्ज कराई और इस मामले को विधानसभा में उठाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने साफ किया कि दमामी और नंगारची समाज सदा से हिन्दू धर्म का अनुयायी रहा है। क्षत्रिय दमामी एवं नंगारची समाज के रणधवल राजपूत संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगवेंद्रसिंह सोलंकी ने प्रदेश की सरकार से सरकारी रेकॉर्ड में जातियों के साथ हो रहे अन्याय पर विराम लगाने की मांग की। इस मामले पर गंभीरता जताते हुए इस पूरे मामले को लेकर प्रदेश स्तर पर सामाजिक प्रतिनिधियों की बैठक बुलाने और आगामी रणनीति तैयार करने की कार्रवाई शुरू की। सोलंकी ने बताया कि जल्द ही अग्रिम निर्णय लेकर प्रदेश के प्रमुख स्थलो ंपर सरकार को ज्ञापन दिया जाएगा। साथ ही सरकारी रेकॉर्ड पर लगाई जा रही धर्मांतरण की मुहर को हटाने की मांग की जाएगी। मांग पूरी नहीं होने पर प्रदेश व्यापी आंदोलन को अमली जामा पहनाया जाएगा। इससे पहले पूरे समाज को एक मंच पर लाया जाएगा। बता दें कि राजस्थान पत्रिका ने खबर के माध्यम से दोनों जातियों के साथ हो रहे अन्याय के मुद्दे को स्थान दिया था।
विधायक के ऐसे बोल
दमामी और नंगारची जातियों से जुड़े लाखों परिवार मूल तौर पर हिन्दू हैं। बावजूद इसके राजस्व रेकॉर्ड और जाति के नाम पर उन्हें गैर हिन्दू बताकर दोनों जातियों को पृथक करने के षडय़ंत्र से सरकार को अवगत कराएंगे। गैर हिंदू और मुस्लिम धर्मावलंबी जैसे शब्दों को हटवाने तथा सरकारी दस्तावेज में हिंदू धर्मावलम्बी का दर्जा दिलाने के लिए हम कटिबद्ध रहेंगे। विधानसभा के मंच से राजकीय दस्तावेज में सुधार के लिए सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे।
अमृतलाल मीणा, सलूंबर विधायक
हर हाल में उठाएंगे मुद्दा
सनातन धर्म को मानने वाले दमामी व नंगारची परिवार जन्म से हिन्दू हैं। सरकारी रेकॉर्ड में उन्हें गैर हिन्दू बताने वाली भाषा की मैं निंदा करता हूं। दोनों जातियों को हिन्दू धर्म का सरकारी दर्जा दिलाने के लिए विधानसभा में सरकार के सम्मुख मुद्दा उठाया जाएगा।
फूलसिंह मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक
सरकार से मांगा सुधार
धरियावद. क्षत्रिय दमामी समाज मेवाड़ चोखला की ओर से दमामी और नंगारची जातियों को हिन्दूओं का अभिन्न हिस्सा बताते हुए प्रदेश की सरकार से रेकॉर्ड में परोसी जा रही त्रुटि में तत्काल सुधार की मांग दोहराई गई है। hindu muslim issue समाज अध्यक्ष मदन दमामी, पूर्व उपप्रधान देवेंद्र दमामी ने बताया कि आज भी दोनों जातियों में हिन्दू रीतिरिवाज के तहत पूजा अर्चना सहित सभी संस्कार किए जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो