script

कांग्रेस ने हरदम दिया साथ, आज होगा फैसला सत्ता किसके ‘हाथ

locationउदयपुरPublished: Nov 19, 2019 12:19:03 am

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

nagar palika news भाजपा ने कसी कमर, जनता सेना है तैयार, कांग्रेस को फैसले का इंतजार, सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

कांग्रेस ने हरदम दिया साथ, आज होगा फैसला सत्ता किसके 'हाथ

कांग्रेस ने हरदम दिया साथ, आज होगा फैसला सत्ता किसके ‘हाथ

उदयपुर/ कानोड़. nagar palika news नगर निगम कानोड़ के भाग्य का आज फैसला होगा। सुबह 8 बजे से तय स्थल पर मतगणना होगी। इसे लेकर निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। माकूल सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को पार्षदों की जीत-हार के परिणामों की घोषणा होगी। दूसरी ओर राजनीतिक दलों में भी जादू के चिराग से होने वाली ‘रोशनीÓ को लेकर उत्सुकता बनी हुई है। प्रदेश की सत्ता के साथ जुड़े कानोड़ के इतिहास से परिचित खुद की जीत सुनिश्चित जानकर मन खुश कर रही है। बोर्ड की सत्ता में रह चुकी भाजपा पूर्व में हुए विकास कामों के भरोसे जीत की आस लगाए बैठी है। वहीं जनता सेना चुनावी दंगल में जोश खरोश के साथ हुई एंट्री और पार्टी सुप्रीमों के स्थानीच वर्चस्व के भरोसे जादुई आंकड़ों की गणित बना रही है। अब देखना है कि भाग्य का बंद पिटारा किसे आमजनता के बीच सेवा का मौका देगा और किसकी राजनीति पर संकट खड़ा करेगा।तीनों ही राजनीतिक दलों की ओर से की गई बाड़ेबंदी के बीच चुनावी दंगल के प्रत्याशियों की आजादी भी परिणामों के साथ दिशा तय करेगी।
कौन होगा किसके साथ
बाजार में लोगों के बीच बन रहे रुझानों पर गौर करें तो भाजपा (4-5), कांग्रेस (8-9) और जनता सेना (7-8) सीटों पर चल रही है। अगर, रुझान के हिसाब से पार्टियों का भविष्य तय होता है तो निश्चित है कि बोर्ड बनाने के लिए किन्ही दो पार्टियों को एक जाजम पर आना होगा। ऐसा हुआ तो कांग्रेस इस दौड़ में किसका साथ देगी। यह तय नहीं है। हालांकि, वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के पुराने अनुभव रहे हैं कि कांग्रेस ने कानोड़ पालिका में बोर्ड बनाने के लिए पर्दे के पीछे से भाजपा का साथ दिया तो प्रधान को पदच्यूत करने और अविश्वास प्रस्ताव लाने में कांग्रेस ने जनता सेना का थामन थामा था। ऐसे में इस बार का राजनीति का करवट किस ओर करवट लेगा यह भी चुनावी तनीजों के साथ तय हो जाएगा।
पांच राउंड में नतीजे
पंडित उदय जैन महाविद्यालय के मतगणना स्थल में पांच बार काउंटिंग के साथ ही परिणामों की घोषणा होगी। तय कार्यक्रम के तहत सुबह 7.30 बजे स्टोर रूम खोला जाएगा। सुबह 8 बजे चार टेबल पर पहले राउंड में एक से चार, दूसरे में 5 से 8, तीसरे में 9 से 12 और चौथे में 13 से 16 व पांचवे राउंड में 17 से 20 वार्ड की मतगणना पूरी होगी। इसके साथ ही परिणाम सामने आएंगे। मतगणना में शामिल होने वाले राजनीतिक प्रतिनिधियों को प्रशासनिक स्तर पर पास जारी किए जा चुके हैं। इससे पहले मतगणना स्थल को लेकर रिटर्निंग अधिकारी शैलेश सुराणा, नगर पालिका सहायक अभियंता प्रभुलाल सुथार ने तैयारियों का जायजा लिया। विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह राजावत, कानोड़ तहसीलदार रामनिवास मीणा सहित भीण्डर व वल्लभनगर तहसीलदार सहित अधिकारी मौजूद रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उपअधीक्षक हितेश मेहता एवं थानाधिकारी देवेंद्रसिंह को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
बाड़ेबंदी का स्थान बदला
चुनावी नतीजों को लेेकर चर्चाओं और कयासों के बीच बाड़ेबंदी में घिरे प्रत्याशियों में भी खलबली का माहौल बना हुआ है। कुछ प्रत्याशियों की ओर से वायरल किए गए फोटो के बाद पार्टी की ओर से बाड़ेबंदी के स्थान में परिवर्तन करते हुए सोमवार को उन्हें कहीं ओर ले जाया गया। बाजार में चर्चा के बीच किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल रहा। कांग्रेस की पहले से अधिक सीटों को लेकर माहौल बना हुआ है तो भाजपा व जनता सेना के बीच कांटे का मुकाबला सामने आ रहा है। बढ़ जायगा कदचूंकि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही राजनीतिक संगठनों की राष्ट्रीय पहचान है। इस बीच दोनों दल कानोड़ के चुनावी दंगल में खुद का स्पष्ट बहुमत साबित नहीं कर पाते हैं तो है कि त्रिकोणीय मुकाबले में जनता सेना का ग्राफ बढ़ेगा। राष्ट्रीय संगठनों की जीत-हार से लोगों के बीच बहुत ज्यादा चर्चा नहीं रहेगी, लेकिन जनता सेना मैदान में जीत दर्ज कराती है और बोर्ड बनाने में सफल होती है तो इस चुनाव परिणाम के साथ पंचायती राज चुनावों में पार्टी को इसका फायदा जरूर मिलेगा।
प्रतापी की हुई जीत, थाने में भूखे रहेंगे पुलिस जवान!
अनुसचित जनजाति महिला चेयरमैन सीट के लिए जनजाति प्रत्याशियों की सूची में वार्ड 4, 5 और 6 की महिला प्रत्याशियों के नाम आगे हैं। इनमें कांग्रेस की चंदा देवी मीणा हैं तो भाजपा से केसर मीणा मुकाबले में हैं। वहीं जनता सेना की ओर से खड़ी हुई प्रत्याशी प्रतापी देवी को भी कमजोर आंकना अभी मुश्किल भरा होगा। लेकिन, इतना तय है कि मैदान में जीत प्रतापी की होती है तो थाना पुलिस को शाम का भोजन नसीब नहीं होगा। इसकी वजह यह है कि प्रतापी मीणा स्थानीय पुलिस थाने में बतौर लांगरी अब तक सेवाएं दे रही थी। ऐसे में अगर, वह पार्षद चुन ली जाती हैं तो पुलिस जवानों के भोजन पर संकट आ सकता है। इसी तरह वार्ड 5 से भाजपा ने छात्रा दुर्गा मीणा व जनता सेना की बसंती मीणा के बीच मुकाबला है, हार जीत में कुछ वोटो का अंतर रह सकता है । nagar palika news वार्ड 6 में भाजपा ने गुड्डी देवी , तो जनता सेना ने हीरा कुमारी मीणा को चेयरमैन बनाने के लिए जोर लगाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो