scriptvideo: खून का खुला खेल, पैसे लेकर दलाल फरार | Open blood scam, the broker escapes with money | Patrika News

video: खून का खुला खेल, पैसे लेकर दलाल फरार

locationउदयपुरPublished: Jun 05, 2019 11:19:26 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

– महाराणा भूपाल हॉस्पिटल
– पत्रिका पड़ताल

- महाराणा भूपाल हॉस्पिटल

– महाराणा भूपाल हॉस्पिटल

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर . महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में खून की दलाली खुलेआम चल रही है। हालात यह है कि खून के दलाल बेखौफ होकर अन्य शहरों एवं गांवों से आने वाले मरीजों व परिजनों को अपने जाल में फांस कर धन ऐंठ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार को पत्रिका पड़ताल में सामने आया। चिकित्सालय प्रशासन भी दबी जुबान में दलालों की सक्रियता की बात स्वीकार रहा है और कुछ नहीं कर पाने की लाचारी जता रहा है।
यह है मामला

बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ की चातलिया ग्राम पंचायत से आए मुकेश कटारा ने बताया कि वह अपनी 25 वर्षीय ***** शंभू प्रकाश को लेकर शुक्रवार को यहां आया था। जांच के बाद चिकित्सकों ने बताया कि उसकी बच्चेदानी का ऑपरेशन करवाना पडेग़ा। उसे भर्ती कर तीन यूनिट खून की व्यवस्था करने को कहा। खून की व्यवस्था के लिए दौड़भाग के दौरान रविवार को खून का एक दलाल उससे मिला और पैसे के बदले खून की व्यवस्था करने की बात कही। इस पर मुकेश तत्काल राजी हो गया। दलाल ने मुकेश से साढ़े चार हजार रुपए में तीन यूनिट खून देने की बात कही। वह किसी अन्य व्यक्ति को लेकर आया और मुकेश को एक घंटे में एक यूनिट खून सौंप दिया, लेकिन कुछ देर के बाद वह दलाल झांसा देकर गायब हो गया। मुकेश का कहना है कि वह उसे पिछले तीन दिन से तलाश रहा है, लेकिन वह अब नजर नहीं आ रहा।
—–

बाहर खड़े-खड़े रो रहा था…
ऑटो चालक सुखलाल साहू ने मुकेश को सहारा दिया। सुखलाल के अनुसार मुकेश हॉस्पिटल के बाहर सडक़ किनारे खड़ा-खड़ा रो रहा था। मुकेश उसे आपबीती सुना ही रहा था कि पत्रिका टीम वहां पहुंची और दोनों से घटनाक्रम की पूरी जानकारी ली। ***** जनाना हॉस्पिटल के नए भवन में वार्ड नम्बर दस के बिस्तर संख्या 19 पर भर्ती है।
—–

हम क्या कर सकते हैं…

हम क्या कर सकते हैं। इन दलालों के बारे में चौकी पुलिस भी जानती है, लेकिन कोई कुछ कर नहीं रहा है। कई नशेड़ी केवल इसी जुगाड़ में यहां घूमते रहते हैं कि कोई ग्रामीण उनके जाल में फंस जाए। लोगों को भी सतर्क रहना चाहिए। पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए।
डॉ संजय प्रकाश, प्रभारी ब्लड बैंक उदयपुर

(पत्रिका के पास घटना से जुड़े वीडियो उपलब्ध हैं)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो