Good News : अब देश का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन वेडिंग प्लेस बना उदयपुर.. गोवा दूसरे और जयपुर तीसरे स्थान पर

Good News : अब देश का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन वेडिंग प्लेस बना उदयपुर.. गोवा दूसरे और जयपुर तीसरे स्थान पर

Madhulika Singh | Publish: Aug, 29 2018 04:35:53 PM (IST) | Updated: Aug, 29 2018 04:47:34 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुर. लेकसिटी ना केवल दुनिया का सबसे तीसरा खूबसूरत शहर है बल्कि अब ये सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन वेडिंग सिटी (विवाह गंतव्य शहर) भी बन चुका है। 5 वें ट्रैवल वेडिंग शो से पहले किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में सामने आया है कि उदयपुर भारत में सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन वेडिंग बन चुका है। इससे स्पष्ट है कि भारतीय अभी भी अपने विवाह की मेजबानी के लिए ‘शाही विरासत शहर’ पसंद करते हैं। अकेले भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग का कारोबार उदयपुर और जयपुर से लगभग 40 प्रतिशत है। गौरतलब है कि भारत में वेडिंग इंडस्ट्री 40 से 50 अरब की है और ये यूएस के बाद दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है।

अंबानी परिवार के बेटे-बेटी की शादी से उदयपुर फिर चर्चा में

इन दिनों दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में गिने जाने वाले मुकेश अंबानी अपने बेटे आकाश व बेटी ईशा अंबानी की शादी भी उदयपुर में ही प्लान कर रहे हैं। रिलायंस समूह के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी अपने बेटे आकाश की शादी उदयपुर में करने की तैयारियों को लेकर पिछले दिनों झीलों की नगरी में आए थे। नाथद्वारा में भी उन्होंने कुछ समय रुककर तैयारियों पर मंथन किया। अंबानी के बड़े पुत्र की शादी अगले वर्ष मार्च में श्लोका मेहता के साथ होनी है। प्रारम्भिक तौर पर जग मंदिर का चयन किया गया, जिसमें फेरों की रस्म होगी। जग मंदिर में आवागमन का एकमात्र विकल्प नाव ही है, जिससे यह सुरक्षा की दृष्टि से अच्छा स्थान है। शादी के अन्य कार्यक्रम मुंबई, नाथद्वारा सहित अन्य स्थानों पर होंगे। वहीं, बेटी ईशा की सगाई भी उद्योगपति अजय परिमल के पुत्र आनंद परिमल के साथ आगामी 18 या 19 नवंबर को उदयपुर में होने की संभावना है। सगाई कार्यक्रम के बाद यदि ईशा के विवाह की तिथि भी तय हो गई तो वह आयोजन भी उदयपुर में हो सकता है।

सर्वे के अनुसार ये हैं भारत के पसंदीदा डेस्टिनेशन वेडिंग प्लेस-

- उदयपुर- 25 प्रतिशत लोगों की पसंद
- गोवा - 24 प्रतिशत

- केरल- 21 प्रतिशत
- जयपुर- 15 प्रतिशत

- हिमाचल- 15 प्रतिशत


READ MORE : अमित शाह का 6 सितंबर को उदयपुर आने का बन रहा कार्यक्रम

 

उदयपुर में इन सेलेब्स ने की है डेस्टिनेशन वेडिंग

- बॉलीवुड में सबसे पहले एक्टर रवीना टंडन ने उदयपुर में शादी कर के डेस्टिनेशन वेडिंग का ट्रेंड सेट किया था। रवीना ने वर्ष 2004 में उदयपुर में रॉयल वेडिंग की थी। यहां जगमंदिर में रवीना ने अनिल थडानी के साथ सात फेरे लिए थे। मेहंदी, हल्दी, संगीत और शादी के भव्य आयोजन दो-तीन दिन तक जगमंदिर, शिवनिवास पैलेस में हुआ था। उस समय कई सेलिब्रिटीज ने इस शादी में शिरकत की थी और उदयपुर का नाम भी डेस्टिनेशन वेडिंग व रॉयल वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में प्रसिद्ध हुआ था।
- वर्ष 2006 में यूके के प्रसिद्ध होटेलियर के बेटे विक्रम चटवाल ने मॉडल-एक्टर प्रिया सचदेव के साथ उदयपुर में शादी की थी। यह सबसे महंगी शादी थी जिसमें करीब 26 देशों से मेहमान आए थे।

- वर्ष 2012 में लंदन के बिजनेसमैन पुरू सेठिया की रॉयल वेडिंग उदयपुर में हुई थी। इसमें वेलकम पार्टी से लेकर संगीत सेरेमनी और एंटरटेनमेंट पार्टी में बॉलीवुड कलाकारों ने तडक़ा लगाया था। इसमें प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ, कैलाश खेर , डीजे अकील की परफॉरमेंसेस ने इस शादी का ग्लैमर और बढ़ा दिया था।
- वर्ष 2015 में हिन्दुजा ग्रुप के संजय हिन्दुजा ने डिजाइनर अनु मेहतानी से उदयपुर में विवाह रचाया था। इस बिग फैट वेडिंग में शामिल होने के लिए 3 दिनों तक उदयपुर में सितारों का जमावड़ा लग गया था। इसमें हॉलीवुड सिंगर जेनिफर लोपेज, निकोल शेर्जिंगर की परफॉरमेंस का ग्लैमर था तो बॉलीवुड सितारों में अर्जुन कपूर-रणवीर सिंह, प्रीति जिंटा, रवीना टंडन, मनीष मल्होत्रा के अलावा कई राजनीतिक हस्तियां व बिजनेसमैन्स शरीक हुए।

- वर्ष 2017 में बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश ने रूक्मिणी सहाय के साथ सात फेरे लिए थे। 4 दिन तक यहां शादी की धूम रही थी। इसमें बड़े-बड़े बिजनेस टायकूंस व बॉलीवुड सेलिब्रिटी शादी में शिरकत करने पहुंचे थे। वहीं, शादी भी विंटेज व रॉयल स्टाइल में की गई थी जिसकी चर्चा कई दिनों तक रही थी।
इसके अलावा भी कई शाही शादियां यहां हो चुकी हैं।

destination wedding in udaipur

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned