scriptWeather Updates : राजस्थान में ‘प्री-मानसून’ का आगाज, उदयपुर में झमाझम बारिश संग गिरे ओले, मानसून पर नया अपडेट जानें | Weather Updates Rajasthan Pre Monsoon Start Udaipur Drizzling rain Hailstorm Monsoon New Update IMD | Patrika News
उदयपुर

Weather Updates : राजस्थान में ‘प्री-मानसून’ का आगाज, उदयपुर में झमाझम बारिश संग गिरे ओले, मानसून पर नया अपडेट जानें

Weather Updates : राजस्थान में ‘प्री-मानसून’ आगाज हो गया है। उदयपुर में आज झमाझम बारिश संग ओले गिरे हैं। जानें मानसून पर नया अपडेट क्या है।

उदयपुरJun 11, 2024 / 05:43 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Weather Updates Rajasthan Pre Monsoon Start Udaipur Drizzling rain Hailstorm Monsoon New Update IMD

Weather Updates : राजस्थान में ‘प्री-मानसून’ का आगाज (फाइल फोटो)

Weather Updates : राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है। आज 11 जून की दोपहर उदयपुर व भीलवाड़ा में अचानक मौसम बदल गया। बारिश शुरू हो गई। उदयपुर में झमाझम बारिश के साथ तेज हवाएं चली। ओले भी गिरे। वहीं भीलवाड़ा में तेज हवा संग बरसात हुई। मौसम विभाग के नए अलर्ट के अनुसार आज 11 जून को 8 जिलों में बारिश का अलर्ट है। अचानक बदले इस मौसम से उदयपुर व भीलवाड़ा में तापमान में गिरावट आई है। जनता ने राहत का सुकून महसूस किया है। मौसम विज्ञानियों को कहना है कि राजस्थान में अब मानसून 5 दिन पहले आ सकता है। वैसे तो राजस्थान में मानसून की डेट 25 जून तय है। कभी आगे पीछे हो सकती है। पर आईएमडी के अनुसार अगले 48 घंटों में मानसून तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर सकता है। इस सप्ताह के अंत तक मध्यप्रदेश पहुंच सकता है और राजस्थान में 20 जून से पहले मानसून के प्रवेश करने की संभावना है।

इन 5 संभाग में 16 जून तक प्री-मानसून की संभावना

मौसम विभाग ने उदयपुर सहित भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के जिलों में 16 जून तक इसी तरह से प्री-मानसून की बरसात होने की संभावना जताई है। तापमान में बात करें तो सोमवार को अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री और न्यूनतम 28.1 डिग्री दर्ज किया गया। इससे एक दिन पहले अधिकतम 39.1 और न्यूनतम 22.1 डिग्री रहा था। लिहाजा दिन के पारे में 1.6 डिग्री की गिरावट आई, जबकि रात के पारे में 6 डिग्री की बढ़ोतरी हुई।
यह भी पढ़ें –

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को कब मिलेगी सब्सिडी, कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा मामला

20 जून के आस-पास मानसून दक्षिणी राजस्थान से कर जाएगा प्रवेश

मौसमविद एनएस राठौड़ ने बताया कि इस साल अरबसागरीय शाखा का मानसून से पूर्व की बरसात समय पर मेवाड़-वागड़ में सोमवार से सक्रिय हो गया है। प्री-मानसून का सही समय पर शुरू होना अच्छे मानसून के आने का संकेत है। सोमवार को हुई प्री-मानसून की बरसात का प्रभाव दक्षिणी, दक्षिण पूर्वी और पूर्वी राजस्थान पर व्यापक रूप से होगा। इससे मेवाड़, वागड़, हाड़ौती और ढूंढ़ाड़ में कहीं-कहीं हल्की बरसात तथा कहीं तेज बरसात हो सकती है। कहीं गर्जना के साथ खण्डवर्षा दो-तीन दिनों में होगी। इसके साथ ही अगले दो-तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे। यदि अरब सागरीय शाखा का मानसून उत्तर और बंगाल की खाड़ी शाखा उत्तर पश्चिम में बढ़ते हैं तो 20 जून के आस-पास मानसून दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश कर जाएगा।
यह भी पढ़ें –

BAP सांसद राजकुमार रोत की अलग भील प्रांत की मांग, सुनकर चौंक गए लोग, सियासी चर्चा हुई तेज

Hindi News/ Udaipur / Weather Updates : राजस्थान में ‘प्री-मानसून’ का आगाज, उदयपुर में झमाझम बारिश संग गिरे ओले, मानसून पर नया अपडेट जानें

ट्रेंडिंग वीडियो