scriptगुरुओं की पूजा की, भजन कीर्तन किए, फिर आशीष लेने के लिए उमड़ी भीड़ | Worshiped the gurus, made bhajan kirtans | Patrika News

गुरुओं की पूजा की, भजन कीर्तन किए, फिर आशीष लेने के लिए उमड़ी भीड़

locationउदयपुरPublished: Jul 16, 2019 11:39:17 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

– गुरु पूर्णिमा पर हुए विशेष आयोजन

udaipur

गुरुओं की पूजा की, भजन कीर्तन किए, फिर आशीष लेने के लिए उमड़ी भीड़

उदयपुर. शहर सहित ग्रामीण अंचल में गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर धर्मप्रेमियों ने कहीं मंदिर में मत्था टेका तो कहीं गुरुओं से आशीष लेने की होड़ रही। धर्म प्रतिनिधियों, साधु संतो से लेकर अन्य गुरुओं को श्रीफल भेंटकर समाज ने अनूठा उदाहरण पेश किया। बता दें कि हिन्दू धर्म में गुरु पूर्णिमा को लेकर विशेष महत्व है। समाज में मान्यता है कि इस दिन गुरुओं को गुरु दक्षिणा देनी चाहिए और उनसे आशीष लेकर जीवन को सफल बनाना चाहिए।
रातभर हुए भजन
सूलम्बर. नगर के बांसवाड़ा रोड स्थित कलुथड़ा गांव के समीप दशनाम जूना अखाड़ा संत की अखण्ड चेतन धूणी पर धार्मिक अनुष्ठानों का दौर जारी रहा। हरिद्वार से संत कैलाशपुरी दाता महाराज का आगमन हुआ। इसी तरह गुरु पूर्णिमा पर बीएन कन्या महाविद्यालय में महोत्सव आयोजित हुआ। शिक्षकों को तिलक लगाकर विद्यार्थियों ने मिठाई खिलाई। लकापा स्थित निर्माणाधीन गायत्री शक्तीपीठ पर गायत्री परिवार के लोगों ने पंचकुंडी यज्ञ किया। संस्कार शिक्षण संस्थान, प्राथमिक विधालय के साथ नगर के अन्य विद्यालयों, मोरिला, धूणी, मुलश्वर धूणी, नमला धूणी, धलोगिरी धूणी, कशी शिव पूरी आश्रम सहित कई मंदिरों व मठों में विविध आयोजन हुए।
भाणदा. खेरवाड़ा उपखण्ड के ग्राम पंचायत थाणा के आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में महोत्सव के दौरान उम्मेदसिंह चौहान ने विद्यार्थियों को गुरु का महत्व बताया। बालकों ने गुरु व शिष्य पर नाटक, गीत व कविता पाठ किए। विद्यार्थियों ने गुरुजनों को श्रीफल भेंटकर आशीष लिया। रचिता व्यास, दिनेश सुथार, प्रियंका कलाल, फतहसिंह गरासिया, शिवेन्द्र सुथार, विक्रम पुरी गोस्वामी, रंजना पटेल, संस्था प्रधान हीरालाल ने विचार व्यक्त किए।
महादेव दर्शन को जुटी भीड़
फलासिया. पानरवा में टीलेश्वर महादेव मंदिर में भगवान के दर्शनों को लेकर भक्तों का जमावड़ा लगा। मौके पर भगवान का विशेष शृंगार हुआ। शिष्यों ने संत सीताराम के प्रवचनों का लाभ लिया। प्रसादी कार्यक्रम में झाड़ोल, फलासिया, कोल्यारी, पानरवा सहित अन्य समीपवर्ती इलाकों के भक्तजन मौजूद थे।
भजन संध्या में झूमी श्रद्धा
धरियावद. क्षेत्र के देव स्थानकों पर दर्शकों की भीड़ रही। तहसील के केसरपुरा स्थित लाकेश्वर महू महादेव मंदिर पर जारी दो दिवसीय महोत्सव के पहले दिन महंत रामेश्वरदास महाराज के सान्निध्य में भजन संध्या हुई। इस कड़ी में बुधवार को विशेष गुरु पूजा व परिक्रमा के साथ धार्मिक आयोजन होंगे। नगर के सोफिया पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरु पूजन कार्यक्रम हुए।
चरण पादुकाओं की हुई पूजा
लसाडिय़ा. लसाडिय़ा उपखण्ड मुख्यालय पर हनुमान बाल वाटिका गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम आकर्षक रहा। सांकेत धाम वासी सीताराम महाराज की कुटिया पर भक्तों ने सीताराम महाराज के चरण पादुकाओं की पूजा की। आरती व प्रसादी के पहले शोभायात्रा निकाली गई। हनुमान चौक से निकली शोभयात्रा कई जगहों से होते हुई पुन: गंतव्य स्थल पर पहुंची। सोमवार रात को हुई भजन संध्या में भक्तों का तांता लगा रहा।
गुरु महिमा का गान
खरसाण. राउमावि में संस्था प्रधान अंबालाल मेनारिया ने विद्यार्थियों के बीच गुरु महिमा का बखान किया। राउमावि महाराज की खेड़ी में विद्यार्थियों ने आयोजनों के माध्यम से आदर्श शिष्य बनने का संकल्प लिया। रूंडेडा राउमावि में भी आयोजन हुए। ग्राम पचंायत के मंडिकपुरा में संत दूदाजी महाराज की धूणी पर हवन हुए। शाम को महाप्रसादी हुई।
मीरा भवन में सत्संग
गोगुंदा. स्थानीय मंदिरों में धार्मिक आयोजन हुए। कस्बे के मीरा सत्संग भवन में गुरु वंदना हुई। माताजी महाराज व संत राधिकाशरण महाराज ने विचार व्यक्त किए। दिनभर भजन-कीर्तन व महाप्रसादी का दौर जारी रहा।
हनुमान मंदिर में जुटी श्रद्धा
कूण. कस्ब्ेा के मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में गुरु अंबालाल के शिष्यों की ओर से गुरु पूजन कार्यक्रम हुआ। इसमें उदयपुर, सलूंबर, अहमदाबाद, कानोड़, भींडर से आए शिष्यों ने हिस्सा लिया। मौके पर वरघोड़ा भी निकाला गया। आशीर्वाद के लिए कतारें लगी रहीं।
धूमधाम से मनाया उत्सव
खेमली. कस्बे के समीपवर्ती ग्राम पंचायत रख्यावल में हरिओम नारायण आश्रम पर धूमधाम के साथ आयोजन हुए। सुबह रतन महाराज का आशीष लेने के लिए भक्तों की भीड़ रही। सत्संग मंडलियों ने भजन कीर्तन को आकर्षक बनाया। इधर, घासा के मंडी की मगरी में खेम पुरी महाराज के दर्शनों को लेकर भक्तों की भीड़ रही। शिष्यों ने श्रीफल भेंटकर गुरुवर से आशीर्वाद लिया।
श्रीफल से सम्मान
मेनार. कस्बे में दिनभर आयोजनों का दौर रहा। प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों ने श्रीफल भेंट कर गुरुओं से शुभाशीष लिया। गुरुओं के प्रति भावनाएं व्यक्त की। राउमावि, राजकीय कन्या विद्यालय, राजकीय संस्कृत विद्यालय, जयश्री पब्लिक स्कूल व ओंकारेश्वर पब्लिक स्कूल में आयोजनों में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
दत्तात्रेय आश्रम में भीड़
झाड़ोल. कस्बे सहित देवालयों व आश्रमों में भक्तों की भीड़ रही। गोराणा में दत्तात्रेय आश्रम पर दिन भर धर्मप्रेमियों की हलचल रही। गुरु की समाधि पर शिष्यों ने शीश झुकाया। सुबह के समय मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई गई। समिति की ओर से महाप्रसादी का आयोजन हुआ। कमलनाथ महोदव, सांवरिया मंदिर, चन्देश्वर मन्दिर, गोरणिया घाटा सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर श्रद्धा जुटी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो