scriptBhasma Arti: अब बुकिंग नहीं, तब भी भस्म आरती में हो सकेंगे शामिल, जल्द शुरू हो रही ये नई व्यवस्था | Bhasma Aarti darshan without booking know how to visit easy way Mahakaleshwar Ujjain | Patrika News
उज्जैन

Bhasma Arti: अब बुकिंग नहीं, तब भी भस्म आरती में हो सकेंगे शामिल, जल्द शुरू हो रही ये नई व्यवस्था

Bhasma Arti booking: हर श्रद्धालु चाहता है कि वो भस्म आरती में जरूर शामिल हो, लेकिन कई बार परमिशन नहीं मिलने से वे इससे वंचित रह जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा…पढ़ें पूरी खबर

उज्जैनMay 19, 2024 / 11:42 am

Sanjana Kumar

Mahakal

महाकालेशमवर मंदिर में देख सकेंगे 3D भस्म आरती, बेरिकेड्स भी हटेंगे आसान होंगे दर्शन.

Bhasma Arti in Mahakaleshwar Temple Ujjain: महाकाल मंदिर में तडक़े 4 बजे से होने वाली विश्व प्रसिद्ध भस्म आरती बहुत जल्द एलईडी के माध्यम से थ्रीडी में नजर आएगी। जिन श्रद्धालुओं को भस्म आरती में शामिल होने की अनुमति नहीं मिल पाती, वे यहां लगी विभिन्न एलईडी पर चलने वाली 3डी फिल्म वाली भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे।
भस्म आरती पर बनी फिल्म देख सकेंगे- प्रशासक मृणाल मीना ने बताया कि मंदिर में भस्म आरती के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को करीब 2 से 3 घंटे इंतजार के बाद नंदी हॉल से लेकर कार्तिकेय मंडपम में प्रवेश मिलता है। प्रवेश की प्रतीक्षा में लगने वाले श्रद्धालु दो से तीन घंटे के समय में मंदिर और भस्म आरती पर बनी फिल्म श्रद्धालु देख सकेंगे। इस फिल्म का निर्माण महाकाल मंदिर समिति ने करवाया है। इसकी खास बात यह होगी कि ये फिल्म 3डी होगी। इसमें भक्तों को ऐसा अहसास होगा जैसे कि वे गर्भगृह में ही खड़े होकर आरती के दर्शन कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें : बॉलीवुड के ‘ही मैन’को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान, धर्मेंद्र बोले ‘मेरी खुशी का ठिकाना नहीं’

फिल्म दिखाने तीन एलईडी आएंगी

सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि मंदिर में थ्रीडी फिल्म दिखाने के लिए समिति द्वारा तीन एलईडी जल्द आ रही है। इसमें से कुछ मानसरोवर में इंस्टॉल होंगी। बाकी अन्य स्थान पर लगेंगी। इसी पर महाकाल की थ्रीडी भस्म आरती दिखाई जाएगी।

जल्द ही बैरिकेड्स हटाएंगे…आसान होंगे दर्शन

महाकाल मंदिर उज्जैन में गर्भगृह के सामने नंदी हॉल में खास भक्तों के बीच भी दोहरा रवैया अपनाया जा रहा है। यहां आने वाले कई श्रद्धालुओं को खास वीआइपी मानकर नंदीजी के चारों तरफ लगे बैरिकेड्स के भीतर बैठा दिया जाता है, जबकि अन्य को बैरिकेड्स के बाहर से दर्शन करने को कहा जाता है। ऐसे में इनके बीच बैरिकेड्स की बेवजह की दीवार खड़ी कर दी जाती है।

ये होना चाहिए व्यवस्था

मंदिर से जुड़े जानकारों की मानें तो नंदी जी के आसपास लगे सभी बैरिकेड्स हटाकर यहां केवल एक बैरिकेड्स ही रहने दिया जाए, जो नंदी जी के पीछे की तरफ लगा रहे। इससे पीछे का पूरा हॉल आने वाले खास मेहमानों के लिए खुला रहेगा। , सभी को बैठाकर ही दर्शन कराए जाएं, ताकि जो लोग गणेश और कार्तिकेय मंडपम से दर्शन कर रहे हैं, उन्हें बाबा की झलक आसानी से मिल जाए।

इनका कहना है

नंदी जी के आसपास लगने वाले बैरिकेड्स बहुत जल्द हटाए जाएंगे, ताकि वहां सभी के लिए एकसमान व्यवस्था रहे।

– मृणाल मीना, प्रशासक महाकाल मंदिर

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: मुंबई में कांग्रेस पर बरसे एमपी सीएम, जीतू पटवारी का पलटवार ‘पर्ची वाले सीएम’

Hindi News/ Ujjain / Bhasma Arti: अब बुकिंग नहीं, तब भी भस्म आरती में हो सकेंगे शामिल, जल्द शुरू हो रही ये नई व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो