scriptसभी के लिए खुले महाकाल के द्वार, अब बिना शुल्कवालों को भी गर्भगृह में प्रवेश | Entry to the Garbhgrah without fee | Patrika News

सभी के लिए खुले महाकाल के द्वार, अब बिना शुल्कवालों को भी गर्भगृह में प्रवेश

locationउज्जैनPublished: Feb 07, 2022 08:44:12 am

Submitted by:

deepak deewan

अब महाकाल के द्वार सभी के लिए खोल दिए गए हैं

mahakal_mandir.png

उज्जैन. मध्यप्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर हो चुकी है. इसी के साथ प्रदेश में पाबंदियां भी हटाई जा रहीं हैं. श्री महाकालेश्वर मंदिर की दर्शन व्यवस्था को लेकर लगाई गई पाबंदिया भी धीरे—धीरे हटाई जा रहीं हैं. इसके अंतर्गत अब महाकाल के द्वार सभी के लिए खोल दिए गए हैं.

कोरोना प्रोटोकाल के अंतर्गत महाकाल मंदिर में गर्भगृह में प्रवेश कर दिया गया था प्रतिबंधित -कोरोना प्रोटोकाल के अंतर्गत महाकाल मंदिर में गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया था. अब महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा इसे आम भक्तों के लिए खोल दिया गया है यानि अब महाकाल की पूजा व दर्शन के लिए आम भक्त भी गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे . खास बात यह है कि अब बिना शुल्कवालों को भी गर्भगृह में प्रवेश दिया जा रहा है.

और आसान हुए महाकाल दर्शन और पूजा, श्रद्धालुओं के लिए बड़ी सुविधा

mahakal2.jpg

शनिवार से आम भक्तों के लिए यानि बिना शुल्क वालों के लिए भी गर्भगृह में प्रवेश – महाकाल मंदिर में दो दिन पहले सशुल्क गर्भगृह में दर्शन पूजन व्यवस्था शुरु करवा दी गई थी. वहीं शनिवार से आम भक्तों के लिए यानि बिना शुल्क वालों के लिए भी गर्भगृह में प्रवेश दिया जाने लगा. इस तरह अब गर्भगृह में दर्शन पूजन व्यवस्था आम दिनों की तरह शुरु हो चुकी है. महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि गर्भगृह में अब बिना शुल्कवालों को भी प्रवेश दिया जा रहा है.

महाकाल मंदिर को अयोध्या और काशी की तर्ज पर विकसित करने का काम चल रहा है लेकिन इससे दिक्कत आ रही है. महाशिवरात्रि महोत्सव के केवल 22 दिन शेष हैं जबकि मंदिर परिसर चारों तरफ उखड़ा और खुदा पड़ा है. महाकाल मंदिर क्षेत्र के इस हाल में शिवरात्रि में भीड़ प्रबंधन कैसे होगा, यह सवाल उठने लगे हैं. कलेक्टर आशीष सिंह ने यहां चल रहे विकास व विस्तारीकरण के पहले चरण के कामों को पूरा करने के लिए 15 फरवरी की डेडलाइन तय की थी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87nek3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो