scriptघर के दरवाजे पर जरूर करें ये 1 काम, जीवन में आ जाएगी सुख, शांति और समृद्धि | happiness peace and prosperity vastu shastra tips for house | Patrika News
उज्जैन

घर के दरवाजे पर जरूर करें ये 1 काम, जीवन में आ जाएगी सुख, शांति और समृद्धि

देहिक-दैविक और भौतिक तापों से मिल जाएगी मुक्ति, घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए जरूर करें ये उपाय।

उज्जैनOct 18, 2021 / 06:07 pm

Hitendra Sharma

door.png

भोपाल। दुनिया में हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके घर परिवार में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे। घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए कई तरीके के उपाय किए जाते है। आप जानते हैं कि आपके जीवन में सुख- शांति के लिए घर का वास्तु भी मुख्य कारक होता है।

पंडित जगदीश शर्मा के अनुसार वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का प्रवेश द्वार सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। यही से प्रवेश करते समय घर की सकारात्मकता और नकारात्मकता का पता चल जाता है। यह घर का वो स्थान होता है, जिससे महालक्ष्मी घर में प्रवेश करती है। इसलिए वास्तुविदों के मुताबिक प्रवेश द्वार सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण होना चाहिए। भारतीय संस्कृति में कुछ आसान बातों को ध्यान में रखकर आप अपने घर का वास्तु सुधार सकते हैं और घर में सुख, शांति और समृद्धि को बापस ला सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे उपाय….

bu_4674116-m.jpg

घर के मुख्य द्वार पर ये काम जरूर करें
अगर आप साक्षात लक्ष्मी का आगमन आपके घर चाहते हैं तो सुबह सबसे पहले अपने हाथों की हथेलियों को देखकर माता लक्ष्मी और नारायण का स्मरण करें। इसके बाद स्नान ध्यान करके घर के मुख्य द्वार को खोले और दरवाजे पर गंगाजल और हल्दी के जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। जब घर सकारात्मक ऊर्जा से भरने लगता है तो सुख, शांति आने लगती है जिससे आपका भाग्य बदलने लगता हैं।

vastu_tips_main_gate_01.jpg

मुख्य द्वार पर स्वस्तिक
भारतीय संस्कृति में स्वास्तिक चिंह का विशेष महत्व है। अगर आपके घर के मेन गेट पर स्वस्तिक का चिन्ह बना है तो आपके लिए सब शुभ होने लगेगा। अगर नहीं है तो इसे अवश्य बनाना चाहिए। घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक होने से माता लक्ष्मी का आगमन होने लगता है। लक्ष्मी मां को सम्रद्धि की अधिष्ठात्री देवी हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस पैसों की तंगी से परेशान लोगों को अपने घर के दरवाजे को लाल या मेहरून रंग से पुताई कराना चाहिए। रंगों के प्रभाव से भी ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है।

vastu tips

Home / Ujjain / घर के दरवाजे पर जरूर करें ये 1 काम, जीवन में आ जाएगी सुख, शांति और समृद्धि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो