script‘अवंतिका गैस एजेंसी’ के नाम से फोन आए तो सावधान, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी | Online fraud: Be careful if you receive a call in the name of 'Avantika Gas Agency' | Patrika News
उज्जैन

‘अवंतिका गैस एजेंसी’ के नाम से फोन आए तो सावधान, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Online fraud: अवंतिका गैस एजेंसी वाले आपसे बोलेंगे… आपका बिल नहीं भरा या अपडेट नहीं है, एप डाउनलोड कर लोगे या फिर आपको लिंक भेज दूं…फिर खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

उज्जैनJun 07, 2024 / 01:48 pm

Ashtha Awasthi

Online fraud

Online fraud

Online fraud: अगर आप अवंतिका गैस एजेंसी के उपभोक्ता हैं तो यह खबर आपके काम की है। आनलाइन फ्रॉड गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं को बिल भरने, बिल भरने के बाद उसे अपडेट करने या अन्य समस्या बता उपभोक्ता को एप डाउनलोड करवा, क्यूआर कोड भेज या लिंक भेज धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस तरह की दर्जनों शिकायत साइबर सेल और पुलिस कंट्रोल पर पहुंची है। लगातार मिल रही शिकायतों को लेकर गुरुवार को पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

खुद को गैस एजेंसी का बता रहे अधिकारी

एडवाइजरी में बताया गया कि आनलाइन फ्रॉड अलग-अलग मोबाइल नंबर से अवंतिका गैस एजेंसी के नाम से उपभोक्ताओं को फोन कर उन्हें ठग रहे हैं। कई बार उपभोक्ता को बताया गया कि आपका बिल बकाया है, अगर किसी ने कहा कि हम तो बिल भर चुके तो फ्रॉड ने उसे अपडेट करने को कह रहे हैं।
इसके बदले वे प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने या उसकी लिंक भेजने की बात कर रहे हैं। जिन उपभोक्ताओं के बिल बकाया है उनसे वे एपलीकेशन डाउनलोड करवा नेट बैंकिंग के जरिए जानकारी लेकर फ्रॉड कर रहे हैं। फ्रॉड खुद को अवंतिका गैैस एजेंसी का अधिकारी बताता है। बिल अपडेट नहीं करने पर कनेक्शन काटने की बात करता है।

यहां करें शिकायत

अगर आपके साथ अवंतिका गैंस एजेंसी के नाम से किसी का फोन आता है तो तुरंत अवंतिका गैस लिमिटेड के लेंड-लाईन नंबर 0731-6712222 पर संपर्क करेें ।इसके अलावा सायबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करें। इसके साथ ही आईटी सेल उज्जैन के सायबर हेल्प लाइन नंबर 9479999005 पर भी शिकायत की जा सकती है।

ये रखें सावधानी

अनजान नंबरों से आए कॉलर पर विश्वास ना करें।

कालर द्वारा आपके संबंध में बताई गई कोई भी जानकारी शेयर ना करें

एप्लीकेशन और एपीके फाइल डाउनलोड ना करें।
कॉलर को अपने नेट बैंकिंग, बैक खाते या एटीएम. कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी शेयर ना करें।

Hindi News/ Ujjain / ‘अवंतिका गैस एजेंसी’ के नाम से फोन आए तो सावधान, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

ट्रेंडिंग वीडियो