scriptराम रावण युद्ध, लक्ष्मण शक्ति, रावण वध का हुआ संगीतमय प्रवचन | Ram Ravan War, Laxman Shakti, musical discourse of Ravana slaughter | Patrika News

राम रावण युद्ध, लक्ष्मण शक्ति, रावण वध का हुआ संगीतमय प्रवचन

locationउमरियाPublished: Jan 19, 2019 10:50:46 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

मां आदिशक्ति ज्वाला दरबार में सीताराम महायज्ञ

Ram Ravan War, Laxman Shakti, musical discourse of Ravana slaughter

राम रावण युद्ध, लक्ष्मण शक्ति, रावण वध का हुआ संगीतमय प्रवचन

उमरिया. जिले के प्रसिद्ध मां आदिशक्ति ज्वाला दरबार में सीताराम महायज्ञ तथा प्रवचन का संगीत में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है । 14 जनवरी से प्रारंभ कार्यक्रम में सुबह 7:00 बजे से यज्ञ हवन का कार्यक्रम किया जाता है।
दोपहर 2:00 बजे से संगीतमय भागवत कथा का प्रवचन किया जा रहा है गुरुवार को मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने के लिए सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ लोगों ने यज्ञ हवन में आहुति दी । पंडित आचार्य गोपाल मोहन भारद्वाज ने प्रवचन करते हुए सीता हरण के बाद लंका दहन के बारे में लोगों को बताया। उन्होंने कहा प्रभु राम चाहते तो एक पल में लंका को भस्म कर माता सीता को हासिल कर सकते थे लेकिन उन्होंने मानव रूपी जीवन में धर्म के मार्ग से कर्तव्य पथ पर चलकर लोगों को जीत व मर्यादा का पाठ पढ़ाया यही कारण है कि भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहा जाता है। आचार्य ने कहा जब जब व्यक्ति में अति का समावेश होता है उसका अंत भी निकट आ जाता है रावण में पापों की अति हो चुकी थी।
लिहाजा उसे प्रभु ने कुल सहित पापों से मुक्ति दिलाई प्रबंध समिति के मुख्य पुजारी भंडारी सिंह राजपूत ने बताया 14 जनवरी से 21 जनवरी तक चलने वाले धार्मिक कार्यक्रम में 14 जनवरी को गाजे बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई थी दिन में राम जानकी विवाह का विगत दिनों वृत्तांत सुनाया गया 17 को सीता हरण तथा शुक्रवार 18 को लंका दहन किया गया आज 19 जनवरी को शनिवार को राम रावण युद्ध का प्रवचन होगा इसके बाद 20 जनवरी को राम का राजतिलक तथा 21 जनवरी को समापन के दिन हवन पूर्णाहुति होगी समापन के अवसर पर प्रसाद के रूप में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है प्रवचन का समय दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे निर्धारित किया गया है यज्ञ हवन प्रतिदिन सुबह 7:00 बजे से 1:00 बजे तक सुनिश्चित किया गया है। मां ज्वाला धाम उचेहरा धाम के सेवा समित संघ द्वारा आए हुए दर्शनार्थियों का रुकने का एवं वाहन रखने की व्यवस्था एवं पानी-पीने की एवं जूता चप्पल रखने की पूरी व्यवस्था की जाती है वह सराहनीय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो