scriptTrend कर रहा है पीएम मोदी का इलाहाबादी तोहफा, तीस घंटे में बना यह शॉल | Allahabadi gift of PM Modi, this shawl made in 30 hours | Patrika News

Trend कर रहा है पीएम मोदी का इलाहाबादी तोहफा, तीस घंटे में बना यह शॉल

locationप्रयागराजPublished: Dec 23, 2021 04:38:33 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था। मोदी की यह रैली यूपी के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे के लिए जितनी चर्चा का विषय बनी हुई है उतना ही सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम में भेंट किया गया वह स्पेशल शॉल है जिसे प्रयागराज की एक प्रतिष्ठित डिजाइनर की अगुवाई में तैयार किया गया। इस शॉल को बनाने में कलाकारों को कुल तीस घंटे लगे थे।

Trend कर रहा है पीएम मोदी का इलाहाबादी तोहफा, तीस घंटे में बना यह शॉल

Trend कर रहा है पीएम मोदी का इलाहाबादी तोहफा, तीस घंटे में बना यह शॉल

प्रयागराज: प्रयागराज की रहने वाली डिजाइनर वंदना राठौर ने दिन रात में मेहनत करने के बाद यवः शॉल तैयार किया गया था। पेश है इस शॉल बनाने वाली डिजाइनर से खास बातचीत की रिपोर्ट…। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास कर चूंके हैं। यह एक्सप्रेस वे 594 किलोमीटर लंबा और छह लेन का होगा जिसे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा। शाहजहांपुर के रोजा रेलवे ग्राउंड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कार्यक्रम जितना यूपी इस उपलब्धि के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है उतना ही सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गले में पड़ा यह खास शॉल जिसका इलाहाबादी कनेक्शन जानकर आप भी मुस्कराएंगे। इस शॉल को प्रयागराज की रहने वाली डिजाइनर ने खास तौर पर तैयार किया था।
यह भी पढ़ें : धरने पर बैठे छात्रों ने किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को किया याद

तीस घंटे मेनहत के बाद बना था शॉल

पत्रिका से खास बातचीत करते हुए डिजाइनर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह शॉल को लगातार तीस घंटे की मेहनत का नतीजा जिसे उन्होंने बिना रुके थके शाहजहांपुर के डीएम इंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर तैयार किया था। इस शॉल की डिजाइन परिकल्पना व निर्माण निर्देशन मेरे और मेरे पति का है। राठौर दंपत्ति ने कहा कि महात्मा गांधी की दांडी यात्रा का मोटिव्स उन्होंने इस शॉल के जरी के धागों और रेशम से उतारा है जो आजादी के अमृत महोत्सव की सोच के साथ मेल खाता है।
तिरेंगे और देश की राष्ट्रीय पुष्प से सजा

डिजाइनर वंदना राठौर ने कहा कि शॉल के बॉर्डर में तिरंगे के रंगों और देश के राष्ट्रीय पुष्प कमल के फूल की आकृति का संयोजन इसे बेमिसाल बना देता है। मेरे निर्देशन में शिल्प कारीगर – फहीम रज़ा, नुसरत हूसैन, आमिर, ताहिर, आरिफ हूसैन, उस्मान अली, अनवर रज़ा व आरती द्वारा बरेली में बनाया गया था। यह शॉल इतनी सारी खूबियों की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कदर रास आया कि जब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें इस कार्यक्रम में भेंट किया तब प्रधानमंत्री ने इसे सहर्ष स्वीकार ते हुए पूरे कार्यक्रम के दौरान इसे पहने रखा था ।
यह भी पढ़ें : शहीद जवान नंद लाल यादव की पार्थिव शरीर पहुंचा पैतृक गांव, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

इस साल को बनाने वाले शिल्प कारीगरों का शायद यह सबसे बड़ा मूल्य है मान है जिसे प्रधानमंत्री ने बिना दिए ही अदा कर दिया। यह मान इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि जग जाहिर है की पीएम मोदी खुद अपने सूट का फैब्रिक, कलर और डिजाइन सेलेक्ट करते हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो