scriptUP Assembly Election: बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट, कोरोना संक्रमितों के लिए भी चुनाव आयोग ने निकाला यह उपाय | UP Assembly Election 2022 Date Covid Positive will Cast Vote this way | Patrika News

UP Assembly Election: बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट, कोरोना संक्रमितों के लिए भी चुनाव आयोग ने निकाला यह उपाय

locationलखनऊPublished: Jan 09, 2022 12:20:18 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव इस साल फरवरी और मार्च में होंगे। राज्य में चुनाव तारीखों की घोषणा के बीच कोविड संक्रमित लोगों के लिए वोट डालने का अलग तरीका चुनाव आयोग ने बताया है।

UP Assembly Election 2022 Date Covid Positive will Cast Vote this way

UP Assembly Election 2022 Date Covid Positive will Cast Vote this way

लखनऊ. चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव इस साल फरवरी और मार्च में होंगे। राज्य में चुनाव तारीखों की घोषणा के बीच कोविड संक्रमित लोगों के लिए वोट डालने का अलग तरीका चुनाव आयोग ने बताया है। चुनावी तिथियां शुरू होने पर कुछ लोग यदि कोविड संक्रमित या क्वारंटाइन होते हैं, तो भी वह वोट दे सकते हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि हमारा पहला और सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य कोविड सुरक्षित चुनाव आयोजित कराना है।
यह भी पढ़ें

UP Assembly Elections: पूर्व बीजेपी सांसद ने भरी सभा में किया ऐलान, एके शर्मा हो सकते हैं भविष्य के मुख्यमंत्री

बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के अनुसार, बहुत सारी योजना सावधानीपूर्वक तैयार की गई है। चुनाव के बीच कुछ लोग कोविड संक्रमित हो सकते हैं या क्वारंटाइन हो सकते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि वह लोग अपना वोट कैसे देंगे। इसका भी हल निकाला गया है। ऐसे लोग पोस्टल बैलेट के जरिये वोट डालेंगे। कोविड संक्रमित या संदिग्ध के घर चुनाव आयोग की टीम जाएगी और वहीं वोट कराएगी। कोई विवाद बाद में उत्पन्न न हो इसलिए इसकी वीडियोग्राफी भी होगी। ऐसे मतदाता चुनाव अधिकारी को ऑनलाइन या डाक द्वारा अपना मतपत्र दे सकते हैं। यह सुविधा 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध जनों के साथ ही दिव्यांगजनों के लिए भी उपलब्ध होगी।
यह भी पढ़ें

यूपी में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू, पहले चरण के लिए 150 कंपनी अर्द्धसैनिक बल होंगे तैनात

मतदान ‘कोविड सुरक्षित’ आयोजन के निर्देश

चुनाव आयोग ने मतदान कोविड सुरक्षित तरीके से आयोजित कराने का फैसला किया है। मतदान केंद्रों पर मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे। चुनाव वाले राज्यों के मुख्य सचिवों को यह निर्देश जारी किया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में तेजी लाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि चुनाव अधिकारियों को बूस्टर खुराक दी जाए, जिन्हें फ्रंटाइल कार्यकर्ता के रूप में चुना गया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x86ysbc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो