scriptबनारस रेलवे स्टेशन पर DRI ने पकड़ा डेढ़ करोड़ का सोना, कमर में बांध तस्कर कर रहे थे यात्रा | Patrika News
वाराणसी

बनारस रेलवे स्टेशन पर DRI ने पकड़ा डेढ़ करोड़ का सोना, कमर में बांध तस्कर कर रहे थे यात्रा

बनारस रेलवे स्टेशन पर DRI ने पकड़ा डेढ़ करोड़ का सोना, कमर में बांध तस्कर कर रहे थे यात्रा। यह सोना तस्करों के माध्यम से बंगलादेश से यह कलकत्ता और बनारस आया।

वाराणसीMay 26, 2024 / 09:38 am

anoop shukla

DRI ने वाराणसी के बनारस रेलवे स्टेशन पर न्यू दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से दो गोल्ड तस्करों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्कर पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर के आशीष राणा और दिल्ली करोल बाग का तपस मिद्या है। इनके पास से दो किलो सोना बरामद हुआ है। जिसकी कुल कीमत एक करोड़ रुपए से अधिक बताई गई है।
डीआरआई इंटिलिजेंस अधिकारी आशुतोष तिवारी ने बताया कि हमें खुफिया जानकारी मिली थी कि दो गोल्ड तस्कर भारी मात्रा में सोना लेकर दिल्ली जाने वाले हैं। इस सूचना पर हमने बनारस स्टेशन से जाने वाली न्यू दिल्ली सुपरफास्ट ट्रेन के कोच संख्या बी-5 की सीट संख्या-46 और 47 पर बैठे व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया। दोनों को बनारस स्टेशन पर उतार लिया गया। आरपीएफ पोस्ट में लेकर पूछताछ की गई।
अधिकारी ने बताया कि दोनों की तलाशी ली गई, तो दोनों की कमर में कपड़े के सहारे सोने की पट्टियां और जेवर बंधे हुए थे। इस संबंध में दोनों तस्कर किसी भी प्रकार का बिल या दस्तावेज नहीं दिखा पाए। पकड़े गए सोने का कुल वजन 2.386 ग्राम है। इस विदेशी सोने की कुल कीमत एक करोड़ 63 लाख 81 हजार 91 रुपए आंकी गई है।
DRI के अधिकारियों के अनुसार पूछताछ में दोनों ने बताया कि वो दिल्ली के रहने वाले आभूषण व्यापारी प्रशांत हनरा के लिए वाराणसी से सोना ले जाने आए थे। यह सोना उन्हें वाराणसी के व्यापारी चंदू ने दिया था। DRI ने बताया कि चंदू की हनी ज्वेलरी के नाम पर वाराणसी में शॉप है। उसका मालिक प्रशांत हनरा
ही है।

आशुतोष तिवारी ने बताया कि दोनों तस्करों आशीष राणा और तपस ने बताया कि यह सोना बांग्लादेश तस्करी कर भारत लाया गया है। बांग्लादेश से पहले पश्चिम बंगाल। वहां से वाराणसी और अब दिल्ली ले जाने की फिराक में तस्कर थे। इसी दौरान उन्हें पकड़ लिया गया।
दोनों ने बताया कि यह सोना अगर हम दिल्ली पहुंचा देते तो हमें एक लाख रुपए की बचत होती। इसी लालच में हम यह काम कर रहे थे। फिलहाल DRI दोनों की क्राइम हिस्ट्री निकालने में लगी है। दोनों को शनिवार को ही स्पेशल सीजीएम के समक्ष शनिवार को पेश किया गया। जहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।
इसके पहले बुधवार को वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने विदेशी सोना पकड़ा था। कस्टम की टीम ने शारजाह से आए विमान यात्रियों की जांच पड़ताल में एक आरोपी के पास सोना बरामद किया था। जांच के दौरान स्कैनर में प्राइवेट पार्ट में सोना होने पर मशीन ने बीप की आवाज दी। प्राइवेट रूम में ले जाकर तलाशी ली गई थी। उसने प्राइवेट पार्ट में 3 कैप्सूल में सोने का पेस्ट छिपाया था। सोने की कीमत 48.89 लाख रुपए आंकी गई थी। आरोपी की पहचान ईस्ट चम्पारण बिहार निवासी हस्मुद्दीन अली के रूप में हुई थी।

Hindi News/ Varanasi / बनारस रेलवे स्टेशन पर DRI ने पकड़ा डेढ़ करोड़ का सोना, कमर में बांध तस्कर कर रहे थे यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो