scriptप्रत्याशियों की संख्या सैकड़ों होने पर भी यहां होगा EVM से चुनाव | Election commission will use latest EVM in Banaras in Election 2019 | Patrika News
वाराणसी

प्रत्याशियों की संख्या सैकड़ों होने पर भी यहां होगा EVM से चुनाव

चुनाव आयोग ने की खास तैयारी, पहली बार अत्याधुनिक M-3 ईवीएम का प्रयोग करने की तैयारी

वाराणसीApr 11, 2019 / 06:28 pm

Devesh Singh

EVM

EVM

वाराणसी. देश की बड़ी सीटो पर चुनाव लडऩे वाले की होड़ मच रही है। इन सीटो पर चुनाव लडऩे वाले अधिकतर प्रत्याशी ऐसे होते हैं, जिन्हें चुनाव परिणाम से अधिक खुद के प्रचार की चिंता रहती है। बनारस संसदीय सीट की कहानी भी कुछ ऐसी होने वाली हैं। बीजेपी ने यहां से पीएम नरेन्द्र मोदी को संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया है उसके बाद इस सीट से चुनाव लडऩे का ऐलान करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में बड़ा सवाल उठने लगा था कि निर्धारित संख्या से अधिक होने पर यहां पर चुनाव ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से होगा। चुनाव आयोग ने ऐसी संभावना को खत्म करने के लिए अत्याधुनिक M-3मशीन का उपयोग करने की तैयारी की है जिससे एक साथ सैकड़ो प्रत्याशी चुनाव लड़ सकते हैं।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी इस खास योग में करेंगे नामांकन दाखिल, विरोधी दलो में मचेगी खलबली

पीएम नरेन्द्र मोदी के चुनाव लडऩे के चलते बनारस सीट से प्रत्याशी की संख्या 100 पार करने की उम्मीद है। चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों की संभावित संख्या को देखते हुए अत्याधुनिक ईवीएम मशीन एम-३ का उपयोग करने की योजना बनायी है। यह मशीन अपने आप में खास होती है। इस ईवीएम में एक साथ 24 बैलेट यूनिट के जरिए 384 उम्मीदवार का नाम जोड़ा जा सकता है जिसमे नोटा भी शामिल रहता है। वर्ष 2014 में हुए मतदान की बात की जाये तो उस समय भी दर्जनों प्रत्याशी ने गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव लडऩे के लिए आवेदन किया था उस समय की मशीन अधिकतम चार बैलेट यूनिट जोडऩे पर अधिकतम 64 प्रत्याशी का नाम ही जोड़ा जा सकता था। उस समय लगा था कि बनारस में बैलेट पेपर से वोटिंग होगी। लेकिन कई प्रत्याशियों का नामांकन तकनीकी कारणों से निरस्त हो गया था इसके बाद ईवीएम मशीन से चुनाव कराया गया था। इस बार नयी मशीन के उपयोग करने की तैयारी की गयी है। सुरक्षा दृष्टि से भी नयी मशीन काफी खास होगी। यदि कोई मशीन के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास करता है तो मशीन अपने आप बंद हो जाती है। बनारस में सबसे अंतिम चरण में 19 मई का मतदान होना है ऐसे में चुनाव आयोग के पास पर्याप्त समय है जिससे नयी मशीन के उपयोग को लेकर किसी प्रकार की समस्या होने की संभावना नहीं है।
यह भी पढ़े:-मनोज सिन्हा ने बीजेपी की जीत के लिए मजार में की चादरपोशी, कहा पश्चिम यूपी में इतनी सीटो पर मिलेगी विजय
बनारस में 100 से अधिक हो सकती है प्रत्याशियों की संख्या
पीएम नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों की संख्या 100 पार कर सकती है। अखिलेश यादव व मायावती के गठबंधन के तहत बनारस सीट सपा के खाते में आयी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जब से प्रियंका गांधी को पूर्वी यूपी का प्रभारी बनाया है जब से बनारस से प्रियंका गांधी की चुनाव लडऩे की चर्चा हो रही है। बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव, भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर, आठ साल से कागज में मृत राम अवतार यादव के साथ 110 किसानों ने यहां से चुनाव लडऩे की बात की है यदि प्रत्याशियों की संख्या बहुत अधिक होती है तो नयी मतदान कराने को लेकर सुविधाजनक भी रहेगी।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के नामांकन को ऐतिहासिक बनाने की रणनीति के साथ साधेंगे 26 सीट

Home / Varanasi / प्रत्याशियों की संख्या सैकड़ों होने पर भी यहां होगा EVM से चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो