scriptUP Rain Alert: उत्तर प्रदेश में 10 से 13 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट | Heavy rain alert in Uttar Pradesh from 10 to 13 July | Patrika News
वाराणसी

UP Rain Alert: उत्तर प्रदेश में 10 से 13 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना से बढ़ गया हैं बाढ़ का खतरा। लखनऊ मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आइये जानते हैं मौसम की विभाग की भविष्यवाणी …

वाराणसीJul 09, 2024 / 11:53 pm

Ritesh Singh

IMD alert for rain in uttar pradesh

IMD alert for rain in uttar pradesh

Uttar Pradesh Rain Alert: उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता के चलते पिछले दो सप्ताहों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। 10 से 13 जुलाई 2024 के बीच राज्य में भारी बारिश का एक और दौर आने की संभावना है, जिससे कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं।

बारिश की स्थिति और संभावनाएं

आंचलिक मौसम केंद्र ने जारी बयान में बताया है कि उत्तर प्रदेश के गंगा के मैदानों में मानसून की द्रोणिका सतह और निचले स्तरों पर अपनी सामान्य स्थिति के आसपास चल रही है। इसके उत्तर की ओर खिसकने से नेपाल की तलहटी के समानांतर चक्रवाती परिसंचरण के बुलबुले बनने की संभावना है, जिससे भारी बारिश को बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान 24 घंटों में 100 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें

Good news: यूपी का आम और बनेगा खास, योगी सरकार के फैसले से बागवानों को मिली राहत

जिलेवार बारिश का पूर्वानुमान

10 जुलाई: बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, गोरखपुर में मध्यम से भारी वर्षा।
11 जुलाई: सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, गोंडा, फैजाबाद, प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, और बहराइच में भारी बारिश का प्रसार और तीव्रता बढ़ेगी।
12 जुलाई: ललितपुर, झांसी, आगरा, अलीगढ़, और मथुरा में भारी बारिश की संभावना।
13 जुलाई: बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना।
यह भी पढ़ें

मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारीख

 IMD alert for rain in uttar pradesh

मौसमी प्रभाव

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले से ही 53% से अधिक बारिश हो चुकी है, जो अब और बढ़ने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 29% की अतिरिक्त बारिश होगी और अगले एक सप्ताह में यह 30% तक पहुंच जाएगी। बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र और उसके बाद भूमि पर उनकी आवाजाही राज्य में मानसून की गतिविधि को जारी रखेगी। मध्य जुलाई या उससे भी आगे तक सक्रिय से सामान्य मानसून की स्थिति की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

LDA Housing Scheme: लखनऊ को जल्द ही मिलेंगी चार नई आवासीय योजनाएं, LDA ने तैयार किया खाका, जानें इसके बारे में 

चेतावनी और सुरक्षा उपाय

भारी बारिश के चलते कुछ स्थानों पर बाढ़ की स्थिति बन सकती है, इसलिए नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है। विशेषकर निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Hindi News/ Varanasi / UP Rain Alert: उत्तर प्रदेश में 10 से 13 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो