scriptBank Account Closeer Charge से बचने का तरीका, खाता बंद करने पर बैंक वसूलते हैं चार्ज | know About how to avoid Bank Account Closure Charge Follow Rules | Patrika News
वाराणसी

Bank Account Closeer Charge से बचने का तरीका, खाता बंद करने पर बैंक वसूलते हैं चार्ज

बैंक अकाउंट क्लोजर चार्ज बैंकों में अलग-अलग है
14 दिन के भीतर और एक साल बाद नहीं लगता शुल्क
कई बैंकों में शुल्क और पीरियड कुछ अलग भी हैं
500 रुपये से 1000 रुपये तक वसूलते हैं बैंक
कुछ नियमों को जानकार चार्ज देने से बचा जा सकता है

वाराणसीDec 23, 2020 / 07:59 pm

रफतउद्दीन फरीद

bank_closure_charge1.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. बैंकों में कई ऐसे नियम हैं जिनसे उपभोक्ता अंजान हैं। इसी अंजाने में अक्सर उन्हें शुल्क या जुर्माना तक भ्रना पड़ता है। ऐसा ही एक नियम है बैंक अकाउंट बंद (Bank Account Close Rules) करने का। अगर आपने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खोल रखा है और इसे बंद करना चाहते हैं तो इस काम के लिये बैंक आपसे शुल्क वसूल सकता है। हालांकि इस जुर्माने से बचा भी जा सकता है, लेकिन उसके लिये आपको इस बारे में पूरी जानकारी जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- एक जनवरी चेक पेमेंट में बड़ा बदलाव, करना होगा पाॅजिटिव पे, जानिये कैसे

पहले लोग एक साथ कई बैंक अकाउंट रखते थे। पर अब जहां बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेेंटेन (Minimum Balance Maintain) करने का नियम लागू है तो वहीं आयकर रिटर्न (Income Tax Return) में भी इसकी पूरी जानकारी देनी होती है। अब ऐसे में अकाउंट की जरूरत न होने पर उसे क्लोज करने पर बैंक भी शुल्क वसूलते हैं। निजी और सरकारी बैंकों में इसके अलग-अलग शुल्क हैं।

इसे भी पढ़ें- पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो, लगेगा 10,000 जुर्माना, ये है आसान तरीका

सबसे पहले जानिये बैंक अकाउंट बंद करने को लेकर नियम हैं क्या? इस बारे में यह जान लेना जरूरी है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की बैंक अकाउंट बंद करने को लेकर कोई स्पेसिफिक गाइडलाइन (RBI Guidelines) नहीं है। यानि बैंक अकाउंट बंद करने पर कितना चार्ज लिया जाएगा यह पूरी तरह से बैंक तय करेंगे।

इसे भी पढ़ें- LPG गैस सिलंडर सीधे एजेंसी से लाइये इतने रुपये बचाइये

अकाउंट बंद करने से पहले करें ये काम

अगर आप किसी बैंक अकाउंट को बंद करना चाहते हैं तो उसके पहले कुछ बातों का खयाल रखना जरूरी होता है। अक्सर अकाउंट से कोई इन्वेस्टमेंट, ईएमआई, क्रेडिट कार्ड का भुगतान, बीमा का भुगतान आदि जुड़ा होता है। या फिर वो ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) हो सकता है। ऐसी स्थिति में सबसे पहले अपने अकाउंट को डी-लिंक जरूर कर दें। इसके लिये अकाउंट डी-लिंक फाॅर्म (Account D Link Form) भरना होता है।

अकाउंट क्लोज चार्ज देने से ऐसे बचें

कोई भी खाता 14 दिन के अंदर बंद करवाने पर उसपर शुल्क नहीं लगता। इसी तरह खाता खोलने के एक साल बाद भी इसे बंद करने पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाता। SBI में और PNB में 14 दिन के भीतर और एक साल बाद अकाउंट क्लोज करने पर शुल्क नहीं लगता। HDFC बैंक में भी यही नियम लागू है। हालांकि ICICI बैंक खाता खोलने के 30 दिन तक और एक साल बाद चार्ज नहीं वसूलता।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y9mte

Home / Varanasi / Bank Account Closeer Charge से बचने का तरीका, खाता बंद करने पर बैंक वसूलते हैं चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो