scriptबनारस मेंं रोबोट से होगी सीवर की सफाई, ऐसे करता है काम | Robot will clean the sewer in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

बनारस मेंं रोबोट से होगी सीवर की सफाई, ऐसे करता है काम

जलकल विभाग ने मशीन मंगाने की तैयारी की, सीवर में गैस से सफाईकर्मी की मौत को रोका जा सकेगा

वाराणसीNov 26, 2019 / 04:55 pm

Devesh Singh

Robot

Robot

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में जलकल विभाग भी हाईटेक होने जा रहा है। जलकल विभाग ने मशीन से रोबोट से सीवर की सफाई की तैयारी की है। विभाग ने बैंडीकूट रोबोट और जेटिंग रोडिंग-ग्राबिंग मशीन को मंगाया जा रहा है। नयी मशीन से सीवर का कचरा सीधे वाहन पर गिरेगा। साथ ही गैस के चलते सफाईकर्मी की जान भी नहीं जायेगी।
यह भी पढ़े:-लॉज में युवती की गला दबा कर हत्या, युवक फरार
बनारस में सीवर की समस्या बहुत विकट है। सीवर की सही से सफाई नहीं होने से स्थिति और खराब हो रही है। सीवर ओवरफ्लो होने की प्रतिदिन शिकायत रहती है। सफाईकर्मियों को ही सीवर के अंदर उतारा जाता था लेकिन सुरक्षित उपकरण नहीं होने से सफाईकर्मियों की जान तक चली जाती थी लेकिन अब यह सब समस्या बीते दिनों की बात हो जायेगी। रोबोट से सीवर की सफाई होने से कम समय में अधिक काम हो पायेगा। एक मीशन प्रतिदिन 10 से 12 मैनहोल साफ कर सकती है।
यह भी पढ़े:-छात्रसंघ चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने झोंकी सारी ताकत
जानिए रोबोट मशीन से कैसे होती है सीवर की सफाई
बैंडीकूट मशीन देखने में मकड़ी की तरह लगती है। इस रोबोटिक मशीन को मैनहोल के अंदर उतारा जाता है। 50 किलोग्राम की यह मशीन अंदर जाते ही 360 डिग्री के कोण पर घूमते हुए कचरे को साफ करती है। इससे तेजी से कचरा साफ होता है। कचरा को सीधे वाहन पर गिरया जाता है इससे गंदगी फैलती नहीं है। जलकल विभाग के महाप्रबंधक नीरज गौड़ ने कहा कि सीवर ओवरफ्लो की समस्या बहुत गंभीर है। मैन पावर की कमी है ऐसे मशीन आने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। शासन से मंजूरी मिलने के बाद ही मशीन मंगायी जा रही है।
यह भी पढ़े:-झुन्ना पंडित गिरोह काा सदस्य व 25 हजार के इनामी बदमाश राजेश पटेल गिरफ्तार

Home / Varanasi / बनारस मेंं रोबोट से होगी सीवर की सफाई, ऐसे करता है काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो