script8 जून से मंदिर में नया होगा दर्शन का तरीका, वाराणसी के काशी विश्वनाथ में तैयारी शुरू | unlock 1 temples to open from 8 june with new rules | Patrika News

8 जून से मंदिर में नया होगा दर्शन का तरीका, वाराणसी के काशी विश्वनाथ में तैयारी शुरू

locationवाराणसीPublished: Jun 01, 2020 10:43:26 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद भक्तों के मंदिर में प्रवेश को लेकर नियम कानून बनाया जा रहा है।

8 जून से मंदिर में नया होगा दर्शन का तरीका, वाराणसी के काशी विश्वनाथ में तैयारी शुरू

8 जून से मंदिर में नया होगा दर्शन का तरीका, वाराणसी के काशी विश्वनाथ में तैयारी शुरू

वाराणसी. केंद्र सरकार के निर्देश व राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, 8 जून से धार्मिक स्थल (Temples to open in Unlock-1) खुल जाएंगे। तकरीबन ढाई महीने से बंद रहे मंदिर के कपाट आखिरकार दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे। इसी कड़ी में पूरे विश्व में विख्यात काशी विश्वनाथ मंदिर को खोले जाने की तैयारी शुरू हो गई है। गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद भक्तों के मंदिर में प्रवेश को लेकर नियम कानून बनाया जा रहा है। वाराणसी में मंदिरों में दर्शन करने का नया तरीका भी लागू हो गया है। इस नए नियम में भक्तों को दरबार में स्वस्थ होकर जाना पड़ेगा यह नियम राज्य सरकार से निर्देश व सहमति मिलने के बाद लागू किया जाएगा।
गर्भगृह में प्रवेश पर बैन

काशी विश्वनाथ मंदिर में गर्भगृह में प्रवेश करना पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। मंदिर में प्रवेश करने वाले भक्तों की थर्मल स्कैनिंग होगी। मंदिर में प्रवेश करने से पहले भक्तों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण होगा। अगर किसी श्रद्धालु में बुखार या कोई लक्षण नजर आएंगे, तो उसे मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही पूरे मंदिर को सेनेटाइज करने का नियम होगा वो निरंतर जारी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो