scriptUP BUDGET 2018- योगी सरकार का सबसे बड़ा बजट, उससे भी बड़ी हैं जनता की उम्मीदें, जानिये क्या है खास | Uttar Pradesh Yogi Adityanath Government UP Budget 2018 | Patrika News
वाराणसी

UP BUDGET 2018- योगी सरकार का सबसे बड़ा बजट, उससे भी बड़ी हैं जनता की उम्मीदें, जानिये क्या है खास

UP Budget 2018 : योगी आदित्यनाथ सरकार के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल आज उत्तर प्रदेश विधान सभा में पेश करेंगे सरकार का दूसरा बजट | लुभावने बजट उम्मीद

वाराणसीFeb 16, 2018 / 11:12 am

Ashish Shukla

up budget

वित्त मंत्री इस बजट में लोगों के लिए कई खास तोहफा दे सकते हैं

वाराणसी. योगी सरकार आज यानि शुक्रवार को अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है। जिसके लिए सरकार पिछले कई महीनों से तैयारी में जुटी हुई थी। बजट इसलिए भी खास हो सकता है कि वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल बजट यूपी के कई जिलों में खुद जाकर अधिकारियों के साथ चर्चा किये हैं। बताया जा रहा कि वित्त मंत्री इस बजट में लोगों के लिए कई खास तोहफा दे सकते हैं। इस बार का बजट सबसे बड़ा बजट हो सकता है। जिसके संकते वित्तमंत्री ने दे दिया है। सूत्रों की मानें तो वित्त वर्ष 2018-19 का बजट करीब सवाल 4 लाख करोड़ के आसपास हो सकता है।
माना जा रहा है यूपी सरकार का इस बजट में सबसे अधिक फोकस लोगों का आय बढ़ाना होगा। सरकार युवाओं के रोजगार के लिए कई रास्ते तैयार करने की रूपरेखा इस बजट के जरिये भी पेश कर सरती है। इतना ही नहीं जीएसटी में यूपी को सबसे ज्यादा फायदा मिला है और केंद्रीय करों में राज्य की हिस्सेदारी अब तक सर्वाधिक रहने वाली है। ऐसे में यह बजट अब तक सबसे बड़ा होगा।
इन बिंदुओं पर हो सकता है सरकार का फोकस

केन्द्र और राज्य दोनों में भाजपा कि सरकार होने से यूपी को जो सबसे बड़ा लाभ होने की उम्मीद है वो ये कि नए एक्सप्रेस के लिए सरकार ऐलान कर सकती है। साथ ही कुछ शहरों को मेट्रो शहर में शामिल करने की घोषणा भी इस बजट में हो सकती है। मेडिकल कालेज पर भी सराकार का फोकस इस बार होगा ऐसा माना जा रहा है। खासकर सीएम योगी के इलाके वाले गोरखपुर और बस्ती मंडल के जिलों में कालाजर और इंसेफेसलाइटिस की रोक के लिए सरकार बजट में बड़ी रकम देने का ऐलान कर सकती है।
स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए प्रयास

इस बजट से लोगों को उम्मीद है कि सरकार स्कूली शिक्षा में फर्नीचर आदि की व्यस्था दुरूस्त करने के लिए प्रयास करेगी। लगातार बदहाल हो रही प्राशमिक शिक्षा में सुधार के लिए नई तकनीकी पर भी सरकार को फोकस हो सकता है।
कौशल विकास पर सरकार का जोर

यूपी की सरकार कौशल विकास पर जोर देने के लिए बेहतर घोषणा कर सकती है। यूपी से युवाओं के पलायन का मुद्दा योगी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में सरकरा अगर युवाओं के कौशल विकास को बढ़ावा देती है आने वाले समय में यूपी में अच्छे परिणाम आने के रास्ते तैयार हो जायेंगे।
लड़कियों की शिक्षा, किसानों की आय

यूपी सरकार से लड़कियों की उच्च शिक्षा और किसानों की आय को लेकर भी अच्छे परिणाम की उम्मीद इस बजट से है। सरकार के तमाम प्रयास के बाद भी न तो लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए रास्ते खुल पा रहे हैं और न ही किसानों के आय के लिए। ऐसे में सरकार के सामने ये भी दो प्रमुख बातें हैं जिसपर सरकार से अच्छा करने की उम्मीद इस बजट में है।

Home / Varanasi / UP BUDGET 2018- योगी सरकार का सबसे बड़ा बजट, उससे भी बड़ी हैं जनता की उम्मीदें, जानिये क्या है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो