scriptVidisha Lok Sabha Seat Result: मामा शिवराज की ऐतिहासिक जीत, 8 लाख वोटों से कांग्रेस को हराया | Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024 live update Shivrajsingh Chauhan vs Pratap Bhanu Sharma bjp lead | Patrika News
विदिशा

Vidisha Lok Sabha Seat Result: मामा शिवराज की ऐतिहासिक जीत, 8 लाख वोटों से कांग्रेस को हराया

बीजेपी का गढ़ मानी जाती है विदिशा लोक सभा सीट, 2024 लोक सभा चुनावों के शुरुआती रुझान में भी बीजेपी का ही खाता खुलता दिख रहा है…यहां शिवराज सिंह चौहान 7 प्रत्याशियों में सबसे आगे चल रहे हैं।

विदिशाJun 04, 2024 / 04:39 pm

Sanjana Kumar

Shivraj

शिवराज सिंह चौहान.

मध्य प्रदेश में लोक सभा चुनाव में विदिशा सीट उन चुनिंदा सीटों में से एक रही है, जिस पर भाजपा काबिज रही है। और यहां के प्रत्याशी भी इस सीट की खासियत रहे हैं। बीजेपी ने यहां से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को टिकट दिया तो वहीं कांग्रेस ने प्रताप भानु शर्मा पर दांव लगाया था। लेकिन शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा के किले को रिकॉर्ड तोड़ वोटों से फतह कर लिया है। शिवराज सिंह चौहान ने यहां 8,20,868 वोटों के भारी अंतर से कांग्रेस के प्रताप भानू शर्मा को करारी शिकस्त दी है।

दोपहर 2.30 बजे तक की स्थिति


शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा लोक सभा सीट से अपना खाता खोल लिया है, यहां शिवराज सिंह चौहान 652177 मतों से आगे हो गए हैं। शिवराज को जहां 878355 वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी प्रतापभानु शर्मा को 226178 मिले हैं। वोटों के भारी अंतर के बाद विदिशा लोकसभा सीट पर शिवराज सिंह की जीत लगभग तय हो गई है।
शिवराज सिंह 652177 मतों से आगे

– शिवराज सिंह चौहान- 878355
– प्रतापभानु शर्मा – 226178

बीजेपी के लिए सबसे सुरक्षित सीट

विदिशा लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा की 8 सीटें आती हैं। इन 8 सीटों में भोजपुर, विदिशा, इच्छावर, सांची, बासौदा, खाटेगांव, सिलवनी, बुधनी शामिल हैं। इन 8 सीटों में से 7 पर बीजेपी काबिज है और एक पर कांग्रेस का कब्जा है। बता दें कि विदिशा लोक सभी सीट बीजेपी के लिए सबसे सुरक्षित लोक सभा सीट मानी जाती रही है।
Vidisha Lok sabha Seat
विदिशा लोक सभा सीट पर काउंटिंग के दौरान शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह भी पहुंची।

बीजेपी का गढ़ है विदिशा

बता दें कि विदिशा लोक सभा सीट मध्य प्रदेश की बीजेपी की उन प्रतिष्ठित लोक सभा सीटों में से एक है जिन्हें बीजेपी का गढ़ माना जाता है। इसी सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी चुनाव लड़ चुके हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी प्रत्याशी सुषमा स्वराज ने भारी मतों से अपनी जीत दर्ज कराई थी। वहीं 2019 के लोक सभा चुनाव में भी बीजेपी के रमाकांत भार्गव ने 5 लाख से ज्यादा वोटों से अपनी जीत दर्ज कराई थी। उन्होंने कांग्रेस के शैलेंद्र पटेल को हराया था। आजादी के बाद से अब तक हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सिर्फ दो बार वर्ष 1980 और 1984 में ही जीत हासिल कर सकी है। अन्य सभी चुनावों में जनसंघ, जनता पार्टी और भाजपा ने ही इस संसदीय सीट पर कब्जा जमाया है। 1990 से लेकर अब तक बीते 34 वर्ष से इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी ही जीत दर्ज कराते आ रहे हैं।

पत्रिका नेटवर्क पर देखें सबसे तेज नतीजे

एमपी लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आप पत्रिका के नेटवर्क पर भी देख सकते हैं। यह नतीजे पत्रिका मध्यप्रदेश के फेसबुक पेज, पत्रिका.कॉम/मध्यप्रदेश, सोशल मीडिया साइट एक्स और यूट्यूब पर भी देखे जा सकते हैं।

यहां करें क्लिक


यूट्यूब लाइव : https://www.youtube.com/@PATRIKAMADHYAPRADESH
फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/Patrikamadhyapradesh/
एक्स ( ट्विटर ) : https://x.com/patrika_mp
पत्रिका वेबसाइट : https://www.patrika.com/madhya-pradesh-news

Hindi News/ Vidisha / Vidisha Lok Sabha Seat Result: मामा शिवराज की ऐतिहासिक जीत, 8 लाख वोटों से कांग्रेस को हराया

ट्रेंडिंग वीडियो