scriptWeight loss Tips – अब अंगूठे के प्रयोग से कम करें मोटापा | Acupressure therapy is beneficial to lose weight fast | Patrika News

Weight loss Tips – अब अंगूठे के प्रयोग से कम करें मोटापा

locationजयपुरPublished: Dec 29, 2018 05:38:39 pm

अगर व्यक्ति को भूख अधिक लगती हो तो दाहिने कंधे के मध्य भाग में हाथ की अंगुली व अंगूठे से दिन में 2 बार लगभग आधा मिनट तक प्रेशर देना

acupressure for weight loss

Weight loss Tips – अब अंगूठे के प्रयोग से कम करें मोटापा

वजन कम करने के लिए एक्यूप्रेशर तकनीक और कुछ सावधानियां काफी प्रभावी हो सकती हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले उभरे भाग पर व्यक्ति की सहन क्षमता के अनुसार प्रेशर दें और हाथ व पैर के बीच में प्रेशर देने से भी लाभ होता है।
अगर व्यक्ति को भूख अधिक लगती हो तो दाहिने कंधे के मध्य भाग में हाथ की अंगुली व अंगूठे से दिन में 2 बार लगभग आधा मिनट तक प्रेशर देना चाहिए। सही खानपान व एक्यूप्रेशर से प्रतिमाह लगभग 2-3 किलो वजन कम किया जा सकता है। हर दो माह में अपना वजन जरूर कराएं। लेकिन ध्यान रहे एक्यूप्रेशर के इस प्रयोग को खाली पेट ना करें।
ये भी हैं उपयोगी
मोटापा कम करने के लिए जरूरी है कि आप तला-भुना भोजन कम खाएं। अपने खाने में नमक की मात्रा कम ही रखें। रात को सोने से दो से तीन घंटे पहले ही खाना खा लें। खाना खाने के आधा घंटे पहले और आधे घंटे बाद ही पानी पिएं। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना भी जरूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो