scriptWeight Loss Tips: क्या आप बढ़ते वजन से है परेशान, तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल तेजी से घटेगा वजन | Add these food in your daily diet to lose weight | Patrika News

Weight Loss Tips: क्या आप बढ़ते वजन से है परेशान, तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल तेजी से घटेगा वजन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 11:50:34 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Weight Loss Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आप अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें। ये वजन को कम करने में मदद करते है।

Weight Loss Tips: क्या आप बढ़ते वजन से है परेशान, तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल तेजी से घटेगा वजन

Add these food in your daily diet to lose weight

Weight Loss Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजन से ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। वजन बढ़ने की वजह से व्यक्ति को काफी दिक्कतों का सामना करना है। मोटापे की वजह से शरीर कई बीमारियों की चपेट आने लगती है। ऐसे में आपको अपनी सेहत की विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज के साथ साथ डाइट पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आप अपनी डाइट में ज्यादातर फाइबर और प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें। इनका सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते है बढ़ते वजन को कम करने वाले फूड्स के बारे में
वजन कम करने वाले फूड्स

1. अंडा
वजन कम करने के लिए अंडा का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अंडा में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इनमें कम कैलोरी और हेल्दी फैट होते है, जिसकी वजह से पेट भरा हुआ रहता है और भूख जल्द नहीं लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

मोटापे से जूझ रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में करिए ये 4 बदलाव, तेजी से कम होगा वजन


पपीता
वजन कम करने के लिए पपीता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। पपीता में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिसकी वजह से भूख जल्द नहीं लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

ओट्स
वजन कम करने के लिए ओट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिसकी वजह से भूख जल्द नहीं लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें इन जूस को शामिल, रहेंगे हमेशा फिट


किनुआ
वजन कम करने के लिए किनुआ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। किनुआ में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को ठीक रखता है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिसकी वजह से भूख जल्द नहीं लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो